मीरजापुर: महाशिवरात्रि पर ब्रह्मा विष्णु महेश का हुआ विवाह

डे नाईट न्यूज़ महाशिवरात्रि पर्व पर श्री बाबा बुढ़े नाथ सेवा समिति के तत्वाधान में ब्रह्मा विष्णु एवं महेश की गाजे-बाजे के साथ भव्य बारात निकाली गई नगर के रोडवेज परिसर से बारात निकलकर स्टेट बैंक चौराहा, बावली चौराहा, बंगाली चौराहा, बरतर तिराहे से होते हुए पुन शिव दुर्गा अतिथि भवन में पहुंचकर समाप्त हुई। यहां वैदिक मंत्रों उच्चारण के बीच तीन जोड़े की शादी संपन्न हुई। 

समिति द्वारा विगत 20 वर्षों से यह वार्षिक आयोजन प्रत्येक वर्ष होता है और इस वर्ष भी 3 जोड़े की शादियां कराई गई है देवताओं की शक्ल में सजे दूल्हे की बारात में तरह-तरह की झांकियां लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी रहे। महाशिवरात्रि पर्व पर विंध्याचल में ब्रह्मा ,विष्णु और महेश की बारात में हजारों की संख्या में शिवभक्त शामिल हुए धूमधाम से निकाली गई बारात में देवी देवताओं और भूत प्रेत सहित स्थानीय नागरिक एवं श्रद्धालु भी शामिल हुए शिव बारात में आगे आगे बाबा भोलेनाथ का पताका चल रहा था उसके बाद शहनाई ढोल ताशा डीजे के साथ सैकड़ों की संख्या में बराती मौजूद थे।

जगह जगह शिव भक्तों का स्वागत किया गया बरात से दुर्गा अतिथि भवन के पास पहुंचने समाप्त हुआ। समिति के संरक्षक नगर विधायक पंडित रत्नाकर मिश्रा एवं उनकी धर्मपत्नी सरस्वती देवी ने ब्रह्मा विष्णु महेश के स्वरूप में सजे दूल्हे की आरती कर कन्यादान किया। विवाह समारोह के दौरान ब्रह्मा के रूप में सजे रामेश्वर प्रसाद ने ममता के गले में बर डालें वही भगवान विष्णु के रूप में सजे अर्जुन कुमार ने रेनू को हमसफर बनाया तथा महेश के रूप में सजे दिनेश कुमार ने निशा के गले में वरमाला डालकर परिणय सूत्र में बंध गए।

गाजे-बाजे के साथ निकाली गई ब्रह्मा विष्णु महेश की बरात में लोग झूमते नाचते ठुमके ठुमक के चल रहे थे, साथ ही हर हर महादेव बोल बम के जयकारे के साथ पूरा इलाका शिवमय हो गया था। शिव बारात का अलौकिक नजारा देखने के लिए सड़कों की पटरी ऊपर शाम से ही नर नारियों बच्चों का रेला लगा रहा। सभी जोड़ों को विदाई के बाद उनके जीवन व्यतीत करने के लिए उपहार स्वरूप जरूरी सामान भेंट किया गया।

इस दौरान समिति के पदाधिकारी एवं सदस्य पद्माकर मिश्रा,  रामदास जायसवाल, विंध्यवासिनी चौरसिया ,राजू शुक्ला, नन्हे निषाद , मोनू शर्मा, मणिदीप मिश्र आदि सहित सैकड़ों शिव भक्त मौजूद रहें।

Back to top button