नर्स एक फरिश्ते के समान होती है -स्वामी मूक्तिनाथानन्द जी।

दिनांक 12.05.2024
प्रेस विज्ञप्ति..

लखनऊ।

विवेकानंद पॉलिक्लीनिक मेँ अन्तर्राष्ट्रीय उपचारिका (नर्सेस) दिवस मनाया गया।

अन्तर्राष्ट्रीय उपचारिका (नर्सेस) दिवस या यू कहे कि सेवा को समर्पित इस महान दिवस की शुरूआत इन्टरनेशनल कॉउसिंल ऑफ नर्सिग सन् 1974 में की थी जो आधुनिक नर्सिंग की अग्रदूत फ्लोरेंस नाइटिंगेल को समर्पित है तभी से दिनांक 12 मई को प्रत्येक वर्ष को सम्पूर्ण विश्व में अन्तर्राष्ट्रीय उपचारिका (नर्सेस) दिवस मनाया जाता है। जो उनकी स्मृति में होता है। इसी के उपलक्ष्य में दिनांक 12 मई को 2024 दिन रविवार को प्रातः 8ः30 से 9ः30 बजे तक विवेकानन्द पॉलीक्लिनिक एवं आयुर्विज्ञान संस्थान के सेन्ट्रल हॉल में अत्यन्त भव्यता एवं पारम्परिक विधि से मनाया गया।

कार्यक्रम की शुरूआत संस्थान के सचिव श्रीमत् स्वामी मुक्तिनाथानन्द जी महाराज, नर्सिग एडमिनिसट्रेटर आदरणीय शान्तीमई जी, नर्सिग कॉलेज की प्रधानाचार्या डा0 (श्रीमती) थंगम शीला रोशलीन, ओ0टी0मैट्रल डा0 (श्रीमती) रामकिशोरी सिंह, ओ0टी0 मेट्रन कल्याणी मुखर्जी द्वारा द्वीप प्रज्जवलन व उपचारिकाओं के वैदिक मंगलाचरण के साथ हुआ। उस दौरान गणमान्य अतिथियों समेंत संस्थान की शिक्षिकायें, उपचारिकायें एवं प्रशिक्षु उचारिकायें मौजूद थी।

कार्यक्रम में पधारें गणमान्य अतिथियों का स्वागत एवं अभिनन्दन संस्थान के सचिव श्रीमत् स्वामी मुक्तिनाथानंद जी महाराज ने किया अपने स्वागतीय भाषण में उन्होंने उपस्थ्ति गणमान्य अतिथियों समेंत संस्थान की शिक्षिकायें, उपचारिकाओं एवं प्रशिक्षु उचारिकाओं को नर्सेस दिवस की हार्दिक बधाईयाँ दी तथा नर्सिग दिवस का महत्व पर अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में उपस्थित नर्सो को प्रेरक भाषण देते हुये कहा कि नर्सेस किसी भी संस्था की रीढ़रज्जू होती है जो मरीजों को उनके बीमारी से लड़ने में ताकत प्रदान करती है ताकि वे अपनी लड़ाई में बचे रहें। नर्स एक फरिश्ते के समान होती है वे नवजात बच्चे के जन्म के समय उसकी ऑखें खोलने एवं मरे हुए व्यक्ति की सौम्यता से ऑख बन्द करने की भी साक्षी होती हैं। उन्हें आवश्यकता है सर्वश्रेष्ठ आर्शीवाद की, क्योंकि एकमात्र वहीं है जो जीवन की शुरूआत एवं खत्म होने की गवाह होती हैं। उन्होंने यह भी का कि अगर नर्सो ने मरीजों को जीता जागता नारायण रूप में देखे तब उनकी सेवा पूजा में रूपान्तरित जो जाता है जिसके लिए नर्सों का आध्यात्मिक जीवन सफल होता है।

नर्सिग कॉलेज की प्रधानाचार्या डा0 (श्रीमती) थंगम शीला रोशलीन ने इस वर्ष के नर्सिग दिवस का विषय : ’’हमारी नर्से। हमारा भविष्य। देखभाल की आर्थिक शक्ति।’’ के बारे में नर्स दिवस के महत्व पर एक व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस आधुनिक नर्सिंग की प्रणेता फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन पर मनाया जाता है जिन्हें लोग “लेडी विद दे लैंप” के नाम से भी जानते हैं और यह एक महत्वपूर्ण अवसर है क्योंकिः
यह दिन नर्सिंग के पेशे के योगदान और चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है। इतना ही नही यह नर्सों के अथक परिश्रम को स्वीकार करने का अवसर है। आज के दिन वर्ष भर नर्सों द्वारा जो कार्य किया जाता है जिससे उन्हें अपने पेशे पर गर्व करने का अवसर देता है।
उन्होंने इस प्रसंग में यह भी कहा कि मौजूदा समय में यह स्वास्थ्य सेवा दुनिया में सबसे बड़ा सेवाक्षेत्र है और जिस क्षेत्र में भी स्वास्थय सेवा प्रदान की जाती है उसमें सबसे अहम् उद्देश्य मुस्कानयुक्त व गुणवत्तायुक्त सेवा प्रदान कर सभी के स्वास्थ्य की देखभाल कराना है।

इस अवसर पर संस्थान की मैट्रन डा0 (श्रीमती) रामकिशोरी सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि मरीजों की देखभाल में समानता होनी चाहिये और साथ ही साथ उपचारिका सेवा में अन्तर विभागीय समरसता होनी चाहिये। साथ ही साथ यह भी सलाह दी कि मरीज की देखभाल में अभ्यास कुशलता, गुणवत्ता एवं सुरक्षा का ध्यान देते हुये करनी चाहिए। ताकि जब भी मरीज अपने घर जाये पुरी तरह से संतुष्ट व अच्छे स्मरण को संजोये हो।

तत्पश्चात स्वामी मुक्तिनाथान्दजी महाराज द्वारा नर्सिग लीडर्स का अभिनन्दन किया जिसमे प्रधानाचार्या, नर्सिग एडमिनिसट्रेटरए मैट्रन, मीराजी को पुरस्कार वितरण किया गया व अस्पताल की नर्सिग उपचारिकाओं द्वारा एक विशेष कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

अन्त में धन्यवाद ज्ञापन विवेकानन्द कॉलेज ऑफ नर्सिग की एसोसिएट प्रोफेसर श्रीमती सरिता ने संस्थान के सचिव व अन्य गणमान्य अतिथियों को इस कार्यक्रम को सफल बनाने एवं आयोजन हेतु धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का समापन नर्सिग उपचारिकाओं द्वारा गाये गये नर्सिग गान के साथ हुआ। तत्पश्चात उपस्थित उपचारिकाओं एवं छात्राओं को डिब्बाबन्द जलपान वितरित किया गया।

(स्वामी मुक्तिनाथानन्द)
सचिव

Back to top button