प्रयागराज: प्रशासन ने नकल विहीन परीक्षा को लेकर कसी कमर

डे नाईट न्यूज़ जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में परिषदीय परीक्षा-2023 (हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट) को सकुशल, नकल विहीन, निर्विघ्न सम्पन्न कराने के लिए सभी सुपर जोनल, जोनल, सेक्टर, केन्द्र व्यवस्थापकों और स्टैटिक मजिस्ट्रेटों के साथ सेंट एंथोनी गर्ल्र्स इण्टर कालेज में बैठक का आयोजन किया गया। परिषदीय परीक्षा-2023 (हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट) को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के दृष्टिगत जनपद के सभी 328 परीक्षा केन्द्रों को 25 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। 

परीक्षा की सुचिता के लिए अपर जिलाधिकारी स्तर के 03 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, एसडीएम स्तर के 08 जोनल मजिस्ट्रेट एवं खण्ड विकास अधिकारी, तहसीलदार सहित 25 सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा सभी परीक्षा केन्द्रों पर 01-01 स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक लगाये गये है। जिलाधिकारी ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जनपद में नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन कटिबद्ध है। सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। शासनादेश में दिये गये निर्देशों का अक्षरशः पालन करना सभी के लिए अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि जनपद स्तरीय कंट्रोल रूम के माध्यम से सभी परीक्षा केन्द्रों की मानीटरिंग की जायेगी। किसी भी स्तर पर किसी के द्वारा किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। परीक्षा की शुचिता प्रभावित करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कठोर पुलिस कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि स्ट्रांग रूम को निर्धारित मानकों के अन्तर्गत यदि नहीं मिला तो केन्द्र व्यवस्थापक एवं प्रधानाचार्य सहित सम्बंधित के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

 बैठक में पुलिस विभाग की ओर से ए0डी0सी0पी0 (अपराध) ने कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों सहित आवश्यक पुलिस बल की तैनाती एवं प्रबंध किया गया है। पुलिस परीक्षा कार्य में लगे सभी अधिकारियों, शिक्षकों, कर्मचारियों की सुरक्षा के प्रति सर्तक है। सभी परीक्षा केन्द्रों की सघन मानीटरिंग करायी जा रही है। नकल में संलिप्त किसी भी व्यक्ति को बक्सा नहीं जायेगा। जिला विद्यालय निरीक्षक पी0 एन0 सिंह ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों में पेयजल, शौचालय, बिजली, जनरेटर आदि की व्यवस्था में कोई कमी नहीं रहेगी। स्ट्रांग रूम अच्छी तरह से बनाइये तथा सभी सटैटिक मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यवस्थापकों के दायित्वों के बारे में जानकारी दी गयी। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट, समस्त उपजिलाधिकारीगण सहित सभी सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ0 प्रभाकर त्रिपाठी ने किया।

Back to top button