डॉ सुनील कुमार मिश्रा को एमआईसीएचआर इटली द्वारा एक हजार यूरो की पोस्ट डॉक्टरेट रिसर्च फेलोशिप प्रदान किया गया।

“अनुसंधान और यूरोपीय अध्ययन संस्थान – (उत्तर मैसेडोनिया)”,यूनिवर्सिटा का “मेडिटेरेनिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स रिसर्च”। “मेडिटेरेनिया” डि रेगियो कैलाब्रिया (एमआईसीएचआर, इटली) और “सिविल विभाग,
इकोनॉमिक्स यूनिवर्सिटी ऑफ पोलैंड के संयुक्त तत्वाधान में डॉ सुनील कुमार मिश्रा श्रम अधिकारों और एमएसएमई नीतियों के अनुपालन एवं वैश्विक पटल पर भारत के एमएसएमई उद्योगो में कार्यरत श्रमिको के मानवाधिकार हितों के सरंक्षण एवं संवर्धन पर करेगे शोध।


डॉ सुनील कुमार मिश्रा वर्तमान में मदन मोहन मालवीया प्रौद्योगिकी विश्विद्यालय में प्रोफेसर आफ प्रैक्टिस के पद पर कार्यरत है। इनके द्वारा भेजे गए रिसर्च प्रपोजल को प्रोफेसर एंजिलो एवं उनकी कमेटी द्वारा सहर्ष स्वीकार करते हुए रिसर्च फेलोशिप धनराशि भी मुहैया कराया। यह रिसर्च एक वर्ष और अधिकतम दो वर्ष के लिए ही होगी। आज उद्योगों में मजदूरों के कार्य, वेतन एवं अधिकारों पर एक विस्तृत अध्ययन किया जाएगा और वैश्विक पटल पर भारत आज अपने कुशल, श्रमिको के सहयोग से कैसे उत्पादकता को बढ़ा रहा है और स्वास्थ्य, बीमा, के साथ साथ तकनीकी क्षमता कैसे बेहतर हो इस संबंध में भी एक अध्याय होगा। भारत सरकार के एमएसएमई विभाग एवं मंत्रालय से भी सहयोग लेकर डेटा आंकलन किया जाएगा जिससे एक स्वास्थ्य शोध हो सके। इटली विश्विद्यालय से मिले एक हजार यूरो हेतु डॉ सुनील कुमार मिश्रा ने आभार जताया और कहा की इस सहयोग से उन्हे प्रवेश लेने में सहयोग मिला इसके साथ ही दिसंबर में इटली जाने के बारे में जानकारी दी।

Back to top button