इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन का 16 वां स्थापना दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया।

पत्रकारों के सम्मान और सुरक्षा के लिए सतत संघर्षशील है इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन – सेराज अहमद कुरैशी

इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन सचेत, सक्रिय, सशक्त और संघर्षशील पत्रकार संगठन है – इरफानुल्लाह खान

गोरखपुर, उत्तर प्रदेश।

इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ® का 16 वां स्थापना दिवस राष्ट्रीय प्रशासनिक कार्यालय गाज़ी रौजा तिराहा, गोरखपुर में बड़े धूमधाम से मनाया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत में पत्रकारों ने केक काटकर एक दूसरे को खिलाया और बधाईयाँ दी।
ज्ञात हो कि इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन विश्वस्तरीय पत्रकारों हितों के लिए सतत संघर्षशील अग्रणी संस्था का गठन 5 सितम्बर 2008 को सोसाइटी एक्ट में पंजीकृत हुआ फिर ट्रस्ट एक्ट, नीति आयोग, एन.जी.ओ दर्पण, एम. एस. एम.ई., आई.एस.ओ व आई.ए.एफ में भी पंजीकृत हुआ।
उपस्थित पत्रकारों को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष सेराज अहमद कुरैशी ने कहा कि इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने पत्रकारों की विभिन्न उत्पीड़न की घटनाओं व समस्याओं के लिए संघर्ष कर समाधान कराया है। देश के विभिन्न प्रांतों के पत्रकारों को एकता के सूत्र में पिरो कर ब्लाक, तहसील, नगर, जिला, मंडल, प्रदेश एंव राष्ट्रीय स्तर पर इकाईयों का गठन कर सचेत, सक्रिय, सशक्त और संघर्षशील पत्रकार संगठन के रूप में अपनी पहचान बनाई है। इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन का मुख्य उद्देश्य पत्रकार हितों की रक्षा व पीड़ित पत्रकारों को न्याय दिलाना है। वर्तमान समय में संगठन निष्ठा आवश्यक है। जब तक हम एकजुट होकर नहीं रहेंगे तो हमें पत्रकार हित व संगठन के उद्देश्यों की पूर्ति में सफलता नहीं मिलेगी। ऐसे में हमें संगठन के प्रति कर्तव्यनिष्ठ बनने की आवश्यकता है।
एसोसिएशन केंद्र सरकार से पत्रकार सुरक्षा कानून, टोल प्लाजा पर पत्रकारों से टैक्स माफ, शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की तरह पत्रकार निर्वाचन क्षेत्र बनाने, लघु समाचार पत्रों को विज्ञापन देने, समाचार पत्रों का सर्कुलेशन का आकलन सरकारी एजेंसियों से कराने, डिजिटल मिडिया और यूट्यूब न्यूज चैनल का मानक बना कर आर. एन. आई नम्बर देने, पत्रकारिता करने के लिए बैचलर आफ जर्नलिज्म या समकक्ष की डिग्री की योग्यता, पत्रकारों पर बिना जांच के फर्जी मुकदमे दर्ज नहीं करने, डीजीपी द्वारा दिये गये आदेश का पुलिस द्वारा अनुपालन करने, आकस्मिक दुर्घटनाओं में सभी पत्रकारों की मदद के निधि व कोष बनाने, सभी पत्रकारों को पेंशन, आवास, चिकित्सा सुविधा, उनके बच्चों को शिक्षा में वरियता देने, असुरक्षित पत्रकारों को शस्त्र लाइसेंस, नेशनल डिजिटल मीडिया डाइरेक्टरी बना कर सभी पत्रकारों का रिकार्ड रखने आदि के लिए निरंतर संघर्षशील है।
इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन को देश-विदेश में विभिन्न अवार्ड एवं सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया है। जो इस बात का प्रमाण है कि एसोसिएशन निस्वार्थ भाव से पत्रकारिता, पत्रकार व समाज के सभी वर्गों के लिए कार्य कर रही है। एसोसिएशन राष्ट्र निर्माण के लिए निरंतर उन्नत एवं विकास के कार्य करती है और रहेंगी। इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन द्वारा पत्रकारिता, पत्रकार, समाज के लिए किये गये योगदान को कभी भुलाया नही जा सकता है।
इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष सेराज अहमद कुरैशी, राष्ट्रीय महासचिव मोहम्मद इरफानुल्लाह खान व गिरिराज सिंह, प्रदेश कोषाध्यक्ष पूर्वांचल नवेद आलम, मंडल सचिव गोरखपुर डॉ. अतीक अहमद, मोहम्मद आजम, जुबेर आलम, अखिलेश्वर धर द्विवेदी, मेराज अहमद, डाॅ. वेद प्रकाश निषाद, सुनील कुमार भारती, रमाशंकर गुप्ता, सतीश मणि त्रिपाठी आदि उपस्थित रहें।

Back to top button