लखनऊ: पुष्प प्रदर्शनी से ज्यादा राजभवन देख खुश हुए लखनऊ वासी

डे नाईट न्यूज़ प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के सौजन्य से राजधानीवासियों को आखिरकार लम्बे समय के बाद राजभवन परिसर में चहलकदमी करने और राजभवन की केन्द्रीय इमारत के बाहर और भीतर सेल्फी खिंचवाने का मौका मिल ही गया। एक किले जैसी अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था में रहने वाला राजभवन लम्बे समय से उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए एक अनजानी जगह बना हुआ था।

लेकिन 2020 में राजभवन के भीतर चिड़ियाघर की स्थापना के साथ ही इसके दरवाजे आम जनता के लिए खुलने की सम्भावनाएं दिखने लगी थी। इसके पूर्व भी राजभवन प्रांगण में लगाई गई पुष्प और शाकभाजी की सरकारी प्रदर्शनी में बड़ी संख्या में लखनऊ के नागरिकों ने आनंद लिया था। लेकिन उस समय राजभवन की केन्द्रीय इमारत और अगल-बगल के पार्कों में फोटो खींचाते लोग इस तरह नजर नहीं आए थे जैसा माहौल आज नजर आया।

महाशिव रात्रि के अवसर पर गेंदे के फूलों की सजावट से विशालकाय शिवलिंग का निर्माण इस प्रदर्शनी में आए लोगों के लिए विशेष आकर्षण का केन्द्र बना रहा। इसके साथ ही पुष्प सज्जा से निर्मित पवन पुत्र हनुमान,राम दरबार के अलावा उत्तर प्रदेश के सरकार के राजचिन्ह की पुष्प सज्जा भी लोगों के आकर्षण का केन्द्र बनी रही। इसके अलावा जी-20, ओम, स्वास्तिक व गणेश,आई लव इंडिया,मेट्रो लोगो, दो हंसो का जोड़ा और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के पुष्प निर्मित प्रदर्शनी का आनंद लेते लोग नजर आए।

Back to top button