लखनऊ: जूलॉजी विभाग में अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष समारोह सम्पन्न

डे नाईट न्यूज़ के.एन.जूलॉजी विभाग के बहल सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मास्टरशेफ पंकज भदौरिया बतौर मुख्य अतिथि व लविवि के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय अतिथि के रूप में शमिल हुए। इस अवसर पर मेहमानों द्वारा लाइफ अभियान कैलेंडर,पोस्टर और फ़्लायर्स जारी किए गए। कार्यक्रम बाजरा के महत्व, स्वस्थ जीवन शैली और प्रकृति संरक्षण (प्रकृति संरक्षण) के बारे में था।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2023 को बाजरा के अंतरराष्ट्रीय वर्ष के रूप में मनाने के लिए शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम में डीएसडब्ल्यू की प्रो.पूनम टंडन, मास्टरशेफ पंकज भदौरिया, प्रो.सुधीर मेहरोत्रा, प्रो.अमिता कनौजिया, प्रमुख और प्रो. एम. सिराजुद्दीन के अलावा जूलॉजी विभाग के पूरे संकाय, एम.एससी और रिसर्च स्कॉलर्स मौजूद थे। मास्टरशेफ ने हमारे आहार में बाजरा कैसे शामिल करें इस पर एक व्याख्यान दिया।

इसके अलावा बाजरे की खपत और बाजरा से संबंधित स्वस्थ जीवन शैली के महत्व पर उन्होंने अपने व्याख्यान में जोर दिया। बाजरे की खपत को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम में बाजरा बिस्कुट, रागी इडली, रागी बिस्कुट, रागी स्नैक्स, बाजरा पिट्ठी, बाजरा इडली, ज्वार स्नैक्स, रेड राइस पोहा जैसे विभिन्न बाजरा आधारित व्यंजन परोसे गए।

Back to top button