लखनऊ: प्लान इंडिया 30 और पावर विंग्स फाउंडेशन ने 6 रोगियों को लिया गोद

डे नाईट न्यूज़ डॉ. राम मनोेहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के डॉट सेंटर में बुधवार को एकीकृत निक्षय दिवस पर राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत 36 क्षय रोगियों को गोद लिया गया। जिसमें प्लान इंडिया ने 30 और पावर विंग्स फाउंडेशन ने 6 क्षय रोगियों को गोद लिया। यह कार्यक्रम जिला क्षय रोग अधिकारी डा.आरवी सिंह के निर्देशन में आयोजित हुआ।

वहीं गोद लिए गए क्षय रोगियों को दी गयी पोषण पोटली में खड़ी मूंग की दाल, सोयाबीन की बड़ी, भुना चना, फल और अन्य पूरक पोषक सामग्री शामिल थी। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के जिला समन्वयक दिलशाद हुसैन ने बताया कि एकीकृत निक्षय दिवस जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया गया। इस मौके पर जिला समन्वयक ने कहा कि जो भी पौष्टिक सामग्री प्रदान की गयी है,यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है इसक ा सेवन जरूर करें।  

उपचार पर्यवेक्षक राजीव ने बताया कि टीबी के इलाज में पोषण का बड़ा योगदान है, टीबी की दवाओं के सेवन का लिवर पर असर न पड़े इसलिए प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन बहुत जरूरी होता है। इसी उद्देश्य से टीबी मरीजों को गोद लेने की प्रक्रिया के तहत पोषण पोटली दी जाती है े इसके अलावा निक्षय पोषण योजना के तहत क्षय रोगी को इलाज के दौरान हर माह 500 रुपये सीधे बैंक खाते में भेजे जाते हैं।

वरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक अभय चंद्र मित्रा बताया कि प्लान इंडिया द्वारा माल, मलिहाबाद, काकोरी, चिनहट और आरएमएल के टीबी इकाई के कुल 279 तथा पावर विंग्स फाउंडेशन की परिवर्तन मुहिम के तहत सदर अस्पताल स्थित डॉट सेंटर के 202 क्षय रोगियों को गोद लिया जा चुका है। इस मौके पर संस्थान के एसटीएस अरुन कुमार , सुधीर कुमार सिंह,एपी सिंह, विष्णु लाल,अजीत, राजेश, ज्योति दिलाराम, लखेंद्र सिंह, श्याम प्रकाश सिंह, प्राची श्रीवास्तव, नमिता पांडे सोनिया टंडन समेत सभी उपस्थित रहे।

Back to top button