जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान शांति भंग करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा,

DAY NIGHT NEWS:

पाकिस्तान समर्थक तत्वों की ओर से कश्मीर एकजुटता दिवस पर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। कश्मीर साइबर पुलिस के अनुसार ऐसे सोशल मीडिया अकाउंट पर करवाई की जा रही।

जम्मू-कश्मीर में अब पाकिस्तान सोशल मीडिया का सहारा लेकर घुसपैठ कराने की कोशिश कर रहा है। सुरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार सीमा पार बैठे आतंकवाद चलाने वाले सरगना जम्मू-कश्मीर में शांति भंग करने की लगातार नापाक कोशिशें कर रहे हैं।ऐसे प्रयास अक्सर उस समय सामने आए हैं, जब कश्मीर एकजुटता दिवस जैसे मौके आते हैं। इस बार भी पाकिस्तान सरकार की ओर से विभिन्न देशों में बैठे अपने दूतावासों को एक पत्र जारी कर कश्मीर एकजुटता दिवस मनाने को कहा गया, जबकि पाक की राजनीतिक पार्टियां भी ऐसे मौकों पर सोशल मीडिया में खुले तौर पर प्रचार कर रही हैं।

सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान ने कश्मीर एकजुटता दिवस को लेकर एक मोड्स ऑपरेंडी तैयार की है और एक टूल किट जारी की है। इसमें कुछ लिंक दिए गए हैं, जिनसे विदेश में बैठे पाकिस्तान मिशन के अधिकारी पब्लिसिटी मैटेरियल (वीडियो) अपलोड कर सकेंगे।जानकारी के अनुसार इस टूल किट को इस्लामाबाद से मोहम्मद उमैर शकूर (असिस्टेंट डायरेक्टर कश्मीर अफेयर्स) की ओर से जारी किया गया है। कश्मीर सोसाइटी संगठन के अध्यक्ष फारूक रेंजू शाह ने कहा कि पाकिस्तान का यहां पर जमीनी समर्थन खत्म हो गया है।

जिसके बाद से अब सोशल मीडिया जैसे हथकंडों का सहारा लिया जा रहा है। पड़ोसी मुल्क समय-समय पर ऐसी नापाक कोशिशें कर रहा है।भाजपा नेता मंजूर भट ने अमर उजाला से बात करते हुए कहा कि यह केवल पाकिस्तान की बौखलाहट है कि वो इस तरह के हथकंडे अपनाता आ रहा है।

पाकिस्तान खुद कंगाली से जूझ रहा है। उसको इस समय उस पर गौर करना चाहिए। भट ने कहा, पाकिस्तान हमेशा से कश्मीर में हालात बिगाड़ने में सक्रीय रहा है, लेकिन काफी समय से कामयाब नहीं हो पा रहा। उन्होंने कहा, कि कश्मीर में जी-20 बैठक होना पाकिस्तान के मुंह पर एक बड़ा तमाचा है।

साइबर पुलिस ने सैकड़ों ऐसे सोशल मीडिया अकाउंट किए ब्लॉक:

गौरतलब है कि पाकिस्तान समर्थक तत्वों की ओर से कश्मीर एकजुटता दिवस पर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। कश्मीर साइबर पुलिस के अनुसार ऐसे सोशल मीडिया अकाउंट पर करवाई की जा रही। एक उच्च अधिकारी ने कहा कि ऐसे कई अकाउंट रडार पर हैं जो ऐसी हरकतें करते हैं।

इनमें सैकड़ों को ब्लॉक कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार कश्मीर एकजुटता दिवस को लेकर श्रीनगर के डाउनटाउन, पुलवामा, शोपियां, कुलगाम और अनंतनाग जिले में कुछ जगहों पर पोस्टर भी देखे गए। ऐसे पोस्टर सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। हालांकि औपचारिक रूप से इनकी पुष्टि नहीं हुई है।

Back to top button