बैठक में निर्देश देते एडीजी, डीआईजी।


बैरियरों से मादक पदार्थ-रुपयों की न हो सके सप्लाई: एडीजी
लोस चुनाव संबंधी बिन्दुओं की समीक्षा कर अधिकारियों को दिए निर्देश
चित्रकूट : अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज जोन भानु भास्कर की अध्यक्षता एवं पुलिस उपमहानिरीक्षक अजय कुमार सिंह, जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द, पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह की उपस्थिति में लोकसभा सामान्य निर्वाचन की विभिन्न व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक संपन्न हुई।
एडीजी ने डीएम व एसपी से मतदान, मतगणना कार्मिकों, सुपर जोनल, जोनल, सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, माइक्रो आब्जर्वर, ईवीएम मास्टर ट्रेनर्स आदि की नियुक्ति, प्रशिक्षण, ईवीएम, वीवीपैट मैनेजमेंट, यातायात व्यवस्था, लेखन, निर्वाचन सामग्री, प्रपत्रों की छपाई, आदर्श आचार संहिता, जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन, मॉनिटरिंग कमेटी, निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण इलेक्शन एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग, जोनल, सेक्टर, मतदान, मतगणना कार्मिकों को ई पेमेंट से भुगतान आदि निर्वाचन संबंधी विभिन्न बिंदुओं पर पीपीटी के माध्यम से समीक्षा की। उन्होंने पोलिंग पार्टियों के रवाना के संबंध में एआरटीओ प्रवर्तन को निर्देशित किया कि प्राइवेट बसों का ज्यादा फोकस न कर सरकारी बसें लगाएं। कोई समस्या आती है तो डीएम से बात करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदेय स्थल पर पर्याप्त सुरक्षा बल रहनी चाहिए। उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश की बॉर्डर के बैरियर पर लगाए जाने वाले सुरक्षा व्यवस्था के जोनल, सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेटों को भी ट्रेनिंग कराएं। उन्होंने कहा कि जिसका एक एफआईआर, एनसीआर लिखा गया है। जीडीएमडी कराकर उस व्यक्ति को गुंडा एक्ट में अन्दर करें। उप जिला अधिकारी के साथ समन्वय बनाकर कार्य करें। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया की जितने भी मुकदमा चल रहे हैं उनकी लिस्ट थाना प्रभारी को शेयर करें। इस पर अभी से कार्य करना प्रारंभ कर दें। उन्होंने संपत्ति संबंधी अपराध के संबंध में कहा कि इसमें अपराध की स्थिति देखें। अपराध रजिस्टर में दर्ज करें। थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि ग्राम सुरक्षा समिति की बैठक करें। उन्होंने प्रभारी जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि जो दस वर्षों से शराब की रिकवरी हुई है उस पर फोकस दे। उनका नाम थाना प्रभारियों को भी शेयर करें। थाना प्रभारी सरधुवा को निर्देशित किया कि खोपा जैसी घटना नहीं होनी चाहिए। ड्रोन के माध्यम से भी सर्वे करते रहें। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग शराब के मामले में संज्ञान लेता हैं। इस पर विशेष फोकस रहे। उन लोगों को गैंगस्टर एक्ट के माध्यम से जेल भेजें। अबैध शराब के मामलों में महिलाओं से जानकारी करे कि कहां पर बनाई जाती है। जितने भी शराब कारोबारी पकड़े जाते हैं उनको प्रतिदिन संबंधित थानों पर पेशी के लिए बुलाएं। नाबालिग बच्चों को परेशान न किया जाए। उन्होंने सीमावर्ती थानों के संबंध में कहा कि बैरियर पर तैनात सिपाही की भी ब्रीफिंग करें और बैरियर क्रिस क्रॉस में ही लगे। उन्होंने कहा कि जो गाड़ियां जाती है उसकी डिग्गी को चेक करें कि कोई मादक पदार्थ, पैसा न सप्लाई हो सके। उन्होंने अपर पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया कि ड्रग्स जहां अधिक मात्रा में उपयोग हो इस पर फोकस करें। कोई भी वेबसाइट पर जो अफवाह फैला रहा है उसके खिलाफ कार्रवाई तत्काल किया जाए। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के जो भी मानक हो उस पर ध्यान दें। चाहे कोई भी पार्टी से हो कोई भी समझौता नहीं होना चाहिए। कहा कि सरकारी कर्मचारियों को जो कार्य दिया गया है वह अपना कार्य सुनिश्चित कराएं। किसी से अनावश्यक बात करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियों की रवानगी के समय ट्रैफिक चैराहों पर ट्रैफिक पुलिस को भी लगवाए। चुनाव शांतिपूर्ण व सुचितापूर्ण होना चाहिए। किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
पुलिस उपमहानिरीक्षक परिक्षेत्र बांदा चित्रकूटधाम मंडल अजय कुमार सिंह ने एसडीएम व सीओ से कहा कि चुनाव के दौरान अपने क्षेत्र में भ्रमण करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि बूथों पर यह भी देखें कि प्रकाश की व्यवस्था के साथ वैकल्पिक इंतजाम भी करं। कहा कि सीपीएम, चैकीदार, होमगार्ड के भी ब्रीफिंग समय से पहले कराएं। थाना प्रभारियों से कहा कि चैकीदारों की भी मीटिंग कराएं। धारा 107, 116 किसी के कहने पर न लगाएं। सत्यापन करने के बाद ही लगाया जाए। रिवर पेट्रोलियम की भी व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था के बारे में अवगत कराया। जिलाधिकारी अभिषेक आनंद ने आभार व्यक्त करते हुए दिए गए निर्देशों का अक्षरशः पालन करने की बात कही। बैठक में एडीएम उमेशचन्द्र, एडीएम नमामि गंगे वंदिता श्रीवास्तव, एडीएम न्यायिक राजेश प्रसाद, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सदर एसडीएम सौरभ यादव, मानिकपुर एसडीएम पंकज वर्मा, एसडीएम मऊ राकेश कुमार पाठक, राजापुर एसडीएम प्रमोद कुमार झा, अपर एसडीएम मोहम्मद जसीम, सतीश चन्द्र, आलोक सिंह, सीओ सिटी राजकमल, राजापुर सीओ निष्ठा उपाध्याय, सीओ मऊ जयकरन सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी रमेश सिंह, जिला खनिज अधिकारी सुधाकर सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी आदि मौजूद रहे।

Back to top button