कवयित्री सुभद्रा कुमारी चौहान की पुण्य तिथि मनाई गई 

प्रयागराज : हिन्दुस्तानी एकेडेमी उ0प्रा0, प्रयागराज के तत्वावधान में राष्ट्रीय चेतना के प्रखर कवयित्री सुभद्रा कुमारी चौहान की पुण्य तिथि के अवसर पर आज एकेडेमी परिसर के प्रशासनिक कक्ष में स्मरण करते हुए ‘पुष्पांजलि सभा’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में एकेडमी के सचिव देवेन्द्र प्रताप सिंह के साथ साथ सभी कार्मिकों ने  सुभद्रा कुमारी चौहान की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पार्चन करते हुए अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये। 

कार्मिकों को संबोधित करते हुए एकेडेमी के सचिव देवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि सुभद्रा कुमारी चौहान की कविताओं में राष्ट्रीय चेतना पूर्णतः समाहित है। यह उन्हें अपने पिता से विरासत में मिली थी। मुझे लगता हैं कि उनके साहित्य पर काम कम हुआ है। उनका मूल्यांकन नए सिरे से होना अपेक्षित है क्योंकि उन्होंने अपना पूरा जीवन देश के लिए दिया था। उनकी रचनाओं में जो ओज और स्पार्क है वह अपने समय से ले कर आज तक रचना तक सीमित नहीं रहा है। वह जन समूह में लोकप्रिय हो कर बह रहा है।  

इस अवसर पर रतन पाण्डेय, अंकेश कुमार श्रीवास्तव, अनुराग ओझा, सुनील कुमार, मोहसीन खाँ एवं समस्त एकेडेमी कार्मिक उपस्थित रहे।

Back to top button