जयपुर: सांभर फेस्टिवल का आयोजन 17 से 19 फरवरी तक, उमड़ेगा सैलानियों का सैलाब

डे नाईट न्यूज़ राजस्थान में पर्यटन की व्यापक संभावनाओं को देखते हुए जयपुर जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग के द्वारा आगामी 17 से 19 फरवरी तक सांभर महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने सांभर फेस्टिवल की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बताया कि काइट फेस्टिवल, धुलंडी फेस्टिवल, तीज फेस्टिवल और गणगौर फेस्टिवल के बाद अब सांभर फेस्टिवल देसी-विदेशी सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनने जा रहा है। अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) अशोक कुमार शर्मा को सांभर फेस्टिवल का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। वहीं, महोत्सव में इवेंट्स के आयोजन, सैलानियों की सुविधाओं और जरूरी व्यवस्थाओं के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि तीन दिवसीय सांभर महोत्सव में हर दिन कई खास आयोजन होंगे। एक ओर जहां फेस्टिवल का आगाज एडवेंचर बाइक राइड से होगा तो वहीं, दूसरी ओर स्टार नाइट गेजिंग इवेंट के तहत रात को सैलानी को सांभर के साफ आसमान में तारों को निहारने का मौका मिलेगा। फेस्टिवल के दौरान पतंगबाजी और कैमल राइड सहित पैरा सैलिंग, एटीवी राइड, मोटर साइकिल रैली सरीखी कई साहसिक गतिविधियों का आयोजन होगा।

पर्यटन विभाग के उप निदेशक उपेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि फोटोग्राफी एग्जिबिशन, साल्ट ट्रेन, सांभर लेक विजिट, सांभर साल्ट प्रोसेसिंग ट्यूर, बर्ड वॉचिंग, स्टार नाइट गेजिंग, हैरिटेज वॉक, देवयानी कुंड पर दीपोत्सव और सेलिब्रेटी नाइट के साथ-साथ लोक कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र होंगी। सैलानियों को सांभर के ऐतिहासिक महत्व और परिंदों की रोचक जानकारियों से रूबरू करवाने के खास टॉक शो का भी आयोजन किया जाएगा।

Back to top button