1500 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी मामले में CBI ने दाखिल किया आरोपपत्र

डे नाईट न्यूज़ सीबीआई ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से 1530.99 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में लुधियाना की एक निजी कंपनी और इसके तीन निदेशकों समेत अन्य के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। आरोप पत्र एसईएल टेक्सटाइल्स लि. के नीरज सलूजा (निदेशक), धीरज सलूजा (निदेशक), नवनीत गुप्ता (निदेशक), पार्टनर राम दास खन्ना, दास खन्ना एंड कंपनी और रिदम टेक्सटाइल्स एंड अपैरल्स पार्क लि. और सिल्वरलाइन कॉर्पोरेशन लि. के खिलाफ दाखिल किया है। 

सीबीआई ने अगस्त 2020 में लुधियाना की फर्म और उसके निदेशकों समेत अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था। आरोप है कि कंपनी और उसके निदेशकों समेत अन्य अभियुक्तों ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के नेतृत्व वाले 10 बैंकों के संघ को धोखा दिया और लगभग 1530.99 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी की। आरोपियों ने संबंधित बैंकों से भारी राशि के रूप में कर्ज लेकर अन्य लोगों को हस्तांतरित कर दिया।

एफसीआई के पूर्व अधिकारी सहित दो के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल
एक अन्य मामले में, सीबीआई ने मंगलवार को भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) गुवाहाटी के एक पूर्व उप महाप्रबंधक (क्षेत्र) और असम के कोकराझार में गोसाईगांव स्थित एक निजी कंपनी के मालिक के खिलाफ हेराफेरी के संबंध में आरोप पत्र दायर किया है। 28 अक्तूबर, 2021 को एफसीआई के पूर्व अधिकारी भास्करन देवानंद और गोसाईंगांव के सागर बसुमतारी सहित अन्य के खिलाफ खाद्यान्न के परिवहन के लिए अनुबंध देने में विसंगतियां और परिवहन बिलों की मंजूरी में हेरफेर करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था।

60 लाख की बेहिसाबी नकदी जब्त
वहीं, पश्चिम बंगाल के कोलकाता में करीब 60 लाख रुपये की बेहिसाबी नकदी रखने के आरोप में नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने मंगलवार को कहा, हवाला लेन-देन के लिए बड़ी रकम रखने के बारे में उसे खुफिया जानकारी मिली थी। कोलकाता पुलिस के जासूसी विभाग के उपद्रव-रोधी अनुभाग ने सोमवार शाम बड़ा बाजार इलाके में छापा मारा।

पुलिस ने पहले एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर उसके पास से नौ लाख रुपये जब्त किए। उससे पूछताछ के बाद, आठ अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया। पकड़े गए सभी नौ लोगों के पास से 59,76,200 रुपये नकद जब्त किए गए। पुलिस के मुताबिक, धन का स्रोत नहीं बता पाने के कारण उन्हें गिरफ्तार किया गया।

Back to top button