तरबूज खाने के है गजब के फायदे, जानकर होगी हैरानी

डे नाईट न्यूज़ गर्मियों का रसीला फल तरबूज न केवल खाने में अच्छा होता है बल्कि स्वास्थ्य को भी अनजाने में कई फायदे पहुंचाता है। तरबूज में मौजूद फाइबर, पोटैशियम, आयरन एवं विटामिन-ए, विटामिन सी लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण शरीर में पानी की कमी को दूर करके उसे हाइड्रेट रखने में सहायता करते हैं। ऐसे में इस समर सीजन इस लाल रंग के मीठे फल का मजा लेने से पहले जान लेते हैं, इसे खाने से शरीर को मिलते हैं क्या-क्या लाभ।  

तरबूज खाने से मिलते हैं ये फायदे-
इम्यूनिटी-
तरबूज में विटामिन सी सहित कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो व्यक्ति की इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में सहायता कर सकते हैं।

डायबिटीज-
डायबिटीज मरीजों के लिए तरबूज का सेवन करना बेहद लाभदायी माना गया है। तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटीडायबीटिक गुण भी मौजूद होते हैं। इसके अतिरिक्त यह कोलेस्ट्रॉल से मुक्त होने के कारण टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी सहायता कर सकता है।

मोटापा-
यदि आप अपनी वेट लॉस जर्नी पर हैं तो तरबूज आपकी सहायता कर सकता है। तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण कैलोरी की मात्रा कम होती है। जो वेट लॉस में सहायता कर सकती है।

पाचन-
कई बार हैवी एवं तला भूना खाना खाने से व्यक्ति का पाचन बिगड़ जाता है। ऐसे में तरबूज का सेवन करने से आप अपने बिगड़े हुए पाचन को बेहतर बना सकते हैं। तरबूज खाने से कब्ज, डायरिया एवं गैस जैसी दिक्कत में राहत मिल सकती है।

बॉडी रखे हाइड्रेट-
तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है, जो गर्मियों में शरीर में पानी की कमी होने से रोकता है। इसका नियमित सेवन करने से डिहाइड्रेशन के साथ कमर दर्द, चक्कर आना, मुंह सूखना, ब्लड प्रेशर जैसी दिक्कत भी दूर हो सकती है।  

ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल-
तरबूज में साइट्रलाइन नामक एमिनो एसिड पाया जाता है, जो रक्तचाप के मरीजों के लिए लाभकारी हो सकता है।

Back to top button