संतकबीर नगर: दिव्यांजनों हेतु आयोजित हुआ विधिक जागरूकता शिविर

डे नाईट न्यूज़ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सन्तकबीरनगर के अध्यक्ष एवं जनपद न्यायाधीश देवेंद्र सिंह के निर्देशानुसार जिला अस्पताल सन्तकबीरनगर में दिव्यांगों के हित में विधिक साछरता कार्यक्रम का आयोजन अपर जिला जज /जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव विकास गोस्वामी की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अरुण श्रीवास्तव ने न्यायाधीश व डाक्टर्स लोगों का स्वागत करते हुए, कार्यक्रम का प्रारंभ किया। सी. एम. एस. डॉ ओ. पी. चतुर्वेदी,एवं जिला दिव्यांग अधिकारी श्रीमती प्रियंका एवं डॉ. बालकेश चौधरी जी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में अपर जिला जज/ सचिव विकास गोस्वामी ने दिव्यांग जनों के अधिकारों व सुविधाओं के लिए जिला दिव्यांग अधिकारी के कार्यों को अच्छा कहते हुए उपचार में लगी खराब मशीनों को ठीक करने के लिए शासन को लिखने का निर्देश दिया और उपस्थित दिव्यांग जनों को हर विधिक सुविधा का आश्वासन दिया। फिजियोथेरेपिस्ट डाक्टर बालकेश चौधरी द्वारा बताया गया की फिजियोथेरेपी एक चिकित्सा उपचार है जो चोट की रोकथाम, पुनर्वास, समग्र फिटनेस और स्थायी चिकित्सा का एक संयोजन है।

फिजियो ज्यादातर अंगों की गतिविधियों पर केंद्रित होता है और वह विज्ञान है जो इस मुद्दे के चारों ओर घूमता है कि किसी अंग को विकलांगता की अवस्था से कैसे निकाला जाय या उसका कम काम करने वाला अंग कैसे फिर से ठीक से काम करने लगे; फिजियोथेरेपी से रोगियों को अधिकतम शक्ति (किसी भी आगे की चोट से पहले) को बहाल करने में मदद कर सकती है।

Back to top button