भारत के खिलाफ हार के बाद पैट कमिंस ने जताई निराशा, बोले: बल्लेबाजों ने खराब बल्लेबाजी की

डे नाईट न्यूज़ अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी खराब रही। सुबह स्टेडियम के रास्ते में कई प्रशंसक उम्मीद कर रहे थे कि दूसरे दिन के अंतिम सत्र में 12 ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने जिस आक्रामक इरादे को दिखाया था, उसे आगे भी जारी रखेगा। लेकिन किसी को अंदाजा नहीं था कि ऑस्ट्रेलिया ताश के पत्तों की तरह बिखर जाएगा, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की शानदार गेंदबाजी के कारण, अत्यधिक स्वीप शॉट की वजह से 61/1 से ऑस्ट्रेलिया सुबह के सत्र में नौ विकेट खोकर अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 113 रन बनाए।

इसके बाद, भारत ने 115 रनों का पीछा करते हुए छह विकेट शेष रहते हुए श्रृंखला में 2-0 की बढ़त बना ली। सीरीज में यह दूसरी बार है, जब ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी में झटका का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने स्वीकार किया कि टीम में कुछ बल्लेबाज ने खराब शॉट खेलकर आउट हुए, जिसने अब भारत में टेस्ट सीरीज जीतने की उनकी संभावनाओं को खत्म कर दिया है।

उन्होंने कहा, यह कारकों का एक संयोजन था। मुझे लगता कि उन्होंने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की, उनके खेल के शीर्ष पर उनके सर्वश्रेष्ठ स्पिनर के खिलाफ खेलना आसान नहीं था। लेकिन शायद कुछ खिलाड़ी अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर सके।
उन्होंने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, प्रत्येक बल्लेबाज के पास इसके बारे में जाने का अपना तरीका होता है। मुझे नहीं लगता कि कोई एक आकार सभी नियमों के अनुकूल है। दुर्भाग्य से, हम में से कुछ क्रॉस-बैटेड शॉट्स के साथ आउट हो गए जो शायद हमारा पसंदीदा तरीका नहीं हो सकता है।

अगर नागपुर में बचाव करने की कोशिश करते हुए ऑस्ट्रेलिया सिमट गया था, तो उन्होंने अति-आक्रामक होने पर नई दिल्ली में आत्मसमर्पण कर दिया। यदि पहली पारी में उस्मान ख्वाजा के 81 रनों में स्वीप एक स्टैंडआउट था, तो कम उछाल वाली पिच पर जोखिम भरा शॉट उनके आउट होने का कारण बना। इसके साथ ही स्टीव स्मिथ सहित छह बल्लेबाज स्वीप या रिवर्स स्वीप करने के साथ ही आउट हुए।

कमिंस ने माना, नागपुर से शायद हमने इसे मैच को कम करके आंका, हमने शायद दूसरी पारी में कई बार हल्के में लिया। आपको कोशिश करने और गेंदबाजों पर दबाव बनाने का एक तरीका मिल गया है। वे वास्तव में इन परिस्थितियों में अच्छे गेंदबाज हैं।

यह देखना अधिक निराशाजनक था कि ऑस्ट्रेलिया ने मैच में दो बार अपनी पकड़ गंवा दी। अश्विन और अक्षर पटेल को 114 रन की साझेदारी करने की अनुमति देने से पहले, दूसरे दिन, उन्होंने नाथन लियोन के पांच-विकेटों की बदौलत भारत को 139/7 पर कर दिया था। फिर दिन का खेल खत्म होने तक के 12 ओवरों में 61/1 रन बनाए थे। दूसरी पारी को तीसरे दिन के लिए समान रूप से तैयार की जा रही थी। लेकिन पूरी बल्लेबाजी 90 मिनट में समाप्त हो गई।

उन्होंने कहा, मैं इस तरीके की बल्लेबाजी को देखकर अधिक निराशा हूं, फिर से यह जानकर कि यहां पर ये अवसर हर समय नहीं आते हैं। विशेष रूप से अपेक्षाकृत मैच के सामने होने के कारण, ऐसा महसूस होता है कि मैच में हम आगे थे। अगर हम पहली पारी में 300 रन बनाते थे, तो शानदार होता। लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

यह (भारत के निचले क्रम की बल्लेबाजी) शायद दोनों मैचों में अंतर था। निश्चित रूप से उन्होंने फिर से बहुत अच्छी बल्लेबाजी की। वे ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट शतक बनाए हैं और वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी की है। मुझे लगता कि हमारी योजनाएं ज्यादातर समय बहुत अच्छी थीं। लेकिन दुर्भाग्य से, उन्होंने फिर से साझेदारी बनाई।

1 मार्च से इंदौर में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट में नौ दिन बचे हैं। ऑस्ट्रेलिया को डेविड वॉर्नर के साथ फिटनेस की चिंता है, जिन्हें सीरीज से बाहर होना पड़ा है। ऑफ स्पिनर टॉड मर्फी को एक प्रकार की समस्या है, लेकिन तीसरे दिन विराट कोहली को आउट करने में सफल रहे।

उन्होंने यह भी कि ऑस्ट्रेलिया को बल्ले से योजनाओं पर फिर से विचार करना होगा, जबकि कैमरुन ग्रीन, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड के इंदौर टेस्ट के लिए समय पर पूरी तरह से फिट होने की उम्मीद है।

Back to top button