व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

डे नाईट न्यूज़ व्हाइटहेड्स बिना सूजन वाले मुंहासें होते हैं और ये त्वचा के रोमछिद्रों में गंदगी, बैक्टीरिया और अतिरिक्त सीबम के फंसने से होते हैं। गर्भावस्था, मासिक धर्म और मेनोपॉज के दौरान होने वाला हार्मोनल असंतुलन व्हाइटहेड्स का मुख्य कारण है। इसके अतिरक्त अधिक वसायुक्त आहार, तैलीय सौंदर्य उत्पाद और आनुवांशिकता भी इसके कारण हो सकते है। ऐसे में आइए आज इनसे छुटकारा दिलाने में मदद करने वाले पांच घरेलू नुस्खों को के बारे में जानते हैं।

एलोवेरा और नींबू के तेल का मिश्रण है असरदार
एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एक्ने गुण होते हैं। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और कोलेजन उत्पादन बढ़ाता है। इसी तरह नींबू के छिलके का तेल व्हाइटहेड्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी है। लाभ के लिए एक बड़ी चम्मच एलोवेरा जेल में नींबू के छिलके के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। इसके बाद तैयार मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाकर तीन-चार मिनट तक मसाज करें। 10-12 मिनट के बाद त्वचा को पानी से साफ कर लें।

मुनका शहद भी है प्रभावी
मुनका शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और यह व्हाइटहेड्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया पी एक्ने और एस ऑरियस स्ट्रेन को कम कर सकता है। लाभ के लिए एक बड़ी चम्मच मुनका शहद को हल्का गर्म करके प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें। जब तक व्हाइटहेड्स दूर न हो जाए तब तक इस उपाय को हर दिन दोहराएं।

सेब का सिरका आएगा काम
सेब का सिरका एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और ये व्हाइटहेड्स को कम करने में मदद कर सकता है। लाभ के लिए एक कटोरी में सेब के सिरके और पानी की बराबर मात्रा मिलाएं और इसे रूई से सीधे व्हाइटहेड्स से प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसे कुछ मिनट के लिए प्राकृतिक रूप से सूखने के लिए छोड़ दें। इस दौरान ध्यान रखें कि इस उपाय के बाद त्वचा को धोना नहीं है।

बेकिंग सोडा भी कर सकता है मदद
बेकिंग सोडा में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं। यह अशुद्धियों और त्वचा के रोमछिद्रों को साफ करके व्हाइटहेड्स को कम करने में मदद कर सकता है। लाभ के लिए दो-तीन चम्मच बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं और फिर 15-20 मिनट के बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। व्हाइटहेड्स पूरी तरह खत्म होने तक इस उपाय को हफ्ते में एक-दो बार दोहराएं।

हल्दी भी है कारगर
हल्दी में करक्यूमिन, एंटी-बैक्टीरियल गुण और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो किसी भी प्रकार के मुंहासों को प्रभावी रूप से कम करने में मदद कर सकते हैं। लाभ के लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर में पानी या शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और फिर इसे व्हाइटहेड्स पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद त्वचा को गुनगुने पानी से साफ कर लें। रोजाना दिन में दो बार इस उपाय को दोहराएं।

Back to top button