केराटिन ट्रीटमेंट के बाद बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

डे नाईट न्यूज़ केराटिन बालों को सीधा करने वाला ट्रीटमेंट है। यह रासायनिक प्रक्रिया केराटिन (बालों में पाया जाने वाला एक रेशेदार प्रोटीन) की कमी को पूरा करके बालों को सीधा और चमकदार बना सकती है। हालांकि, केराटिन ट्रीटमेंट के फायदे बरकरार रखने और बालों को टूटने से बचाने के लिए जरूरी है कि आप अपने बालों की खास देखभाल करें। आइए आज हम आपको केराटिन बालों की देखभाल से जुड़े कुछ उपाय बताते हैं।

हीट स्टाइलिंग उपकरणों का कम करें इस्तेमाल
अगर आपने हाल ही में केराटिन ट्रीटमेंट करवाया है तो ऐसे हीट स्टाइलिंग उपकरणों का इस्तेमाल कम से कम करें और इस्तेमाल के दौरान इनका ताप सामान्य से मध्यम ताप सीमा में रखें। इसका कारण है कि कर्लिंग आयरन, ब्लो ड्रायर और स्ट्रेटनर जैसे हीट स्टाइलिंग उपकरणों के इस्तेमाल से बालों की नमी दूर होने लगती है, जिससे वे शुष्क और बेजान हो सकते हैं। ऐसे बाल आसानी से टूट सकते हैं।

सही तरह से करें उत्पादों का इस्तेमाल
केराटिन ट्रीटमेंट के बाद उसी तरह से उत्पादों का इस्तेमाल करें, जो सैलून वाले न बताया हो। जैसे कि हफ्ते में दो बार बालों को शैंपू और कंडीशनर करना और हफ्ते में एक बार हेयर मास्क लगाना आदि। आप अपने बालों की देखभाल के प्रति जितने सतर्क रहेंगे, बालों को नुकसान पहुंचने की संभावना उतनी ही कम होगी। इसके अतिरिक्त सल्फेट वाले उत्पादों का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इनसे स्कैल्प और बालों का स्वास्थ्य प्रभावित होता है।

असाई तेल का करें इस्तेमाल
असाई तेल विटामिन्स, एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो बालों को गहराई से पोषण देने में मदद कर सकते हैं। यह न केवल स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, बल्कि बालों को मजबूती प्रदान करने में भी कारगर हो सकता है। केराटिन ट्रीटमेंट के बाद भी इस तेल का इस्तेमाल करना लाभदायक हो सकता है। यह बालों की जड़ों को नमीयुक्त बनाए रखने में सहायक है।

रसायन युक्त उत्पादों का न करें इस्तेमाल
बाजार में मौजूद केराटिन बालों की देखभाल के लिए उत्पाद कितने प्रभावी होते हैं यह तो नहीं कहा जा सकता, लेकिन इनमें मौजूद हानिकारक रसायनों से बालों को काफी नुकसान जरूर पहुंच सकता है। ऐसे में अगर आप इनकी जगह अगर प्राकृतिक तत्वों से भरपूर उत्पादों और नैचुरल ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करते हैं तो इससे केराटिन बालों की खूबसूरती और मजबूती को बरकरार रखा जा सकता है।

ब्लीच से बनाएं दूरी
अगर आप अपने केराटिन बालों पर ब्लीच कराने की सोच रहे हैं तो जरा रूकिए क्योंकि इससे आपके बालों को काफी नुकसान पहुंच सकता है। केराटिन ट्रीटमेंट के तीन या चार सप्ताह बाद ही बालों पर ब्लीच जैसे उत्पादों का इस्तेमाल करें। इसके अतिरिक्त क्लोरीन युक्त पानी से भी दूरी बनाएं क्योंकि इनके बालों की चमक पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। इसलिए अगर आप एक तैराक हैं तो कैराटिन के तीन-चार सप्ताह बाद ही तैराकी करें।

Back to top button