छपरा: छपरा के रौजा में सीएनजी डिपो का हुआ उद्घाटन

डे नाईट न्यूज़ महानगरों की तर्ज पर छपरा में भी पाइप लाइन से गैस पहुंचाने का अपना किया वादा स्थानीय सांसद राजीव प्रताप रुडी ने पूरा कर दिया है। छपरा में पहलीबार पाइप लाइन से गैस पहुंची है। शनिवार को छपरा सीएनजी डिपो का उद्घाटन रुडी ने किया। विदित हो कि वर्ष 2019 में शहर के एकता भवन में आयोजित कार्यक्रम में सांसद रुडी के साथ भारत सरकार के तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ऑनलाइन गैस पाइप लाइन परियोजना का शिलान्यास किया था। तब सांसद ने वादा किया था कि पांच वर्षों के भीतर शहरवासियों को इसका लाभ दिलाएंगे।

अब रिकॉर्ड समय 2023 में पहलीबार पाइप लाइन से गैस छपरा पहुंच गई है। फिलहाल अभी सीएनजी  का वितरण शुरू हुआ है, शीघ्र ही हर घर की रसोई में खाना बनाने के लिए स्वच्छ ईंधन भी पहुंचेगी।रुडी के 4 वर्ष के अथक प्रयास से यह परियोजना फलीभूत हुई हे। जनवरी में ही सांसद रुडी ने परियोजना  की समीक्षा बैठक की थी जिसमे योजना में विलम्ब होने पर अधिकारियों को फटकारा था और एक माह में पाइप लाइन से छपरा में गैस पहुंचाने का निर्देश दिया था।

रुडी द्वारा सीएनजी  डिपो के उद्घाटन के दौरान बिहार सरकार के पूर्व मंत्री और छपरा के पूर्व विधायक उदित राय आईओसीएल  के जीएम (सी) नजफ रजा, पटना निर्माण कार्यालय, अनीश कुमार, एसएम (सीजीडी), चंदन कुमार, स.प्र.(सीजीडी), सारण के साथ आइओसीएल के अन्य वरीय अधिकारी और सत्येन्द्र सिंह, राकेश सिंह, सत्यानंद सिंह, मदन सिंह, कमलेश कुमार सिंह, अमरजीत चौरसिया उपस्थित थे।रुडी ने कहा कि गैस पाइपलाइन में मुख्य बाधा डोरीगंज में गंगा नदी के आर-पार एचडीडी पुलिंग का 1.8 किमी का काम था जिसे पूरा करने के पश्चात गैस उपलब्धता की बड़ी बाधा दूर हो गई।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के मार्गदर्शन में अब सारणवासियों को भी दिल्ली, मुम्बई जैसे महानगरों की तर्ज पर सुविधाएं प्राप्त होगी, उन्होंने कहा कि अब गैस सिलेंडर ढोने के दिन गए, अब तो रसोई में ही पाइप लाइन से गैस मिलेगी। इससे महिलाओं को विशेष फायदा होगा और गैस के खर्च में भी बचत होगी। सांसद बताया कि कंपनी केवल छपरा शहर में 36067 घर है जिसमें 21640 घरों में कनेक्शन दिया जा सकता है।

अभी तक 4500 आवेदन प्राप्त हुए है। इसमें भी 3700 घरों मे जीआई पाइपींग और मीटर इंस्टालेशन का कार्य हो चुका है और छपरा में पाइपलाइन से गैस आते ही इन घरों में लगा कनेक्शन चालू हो जायेगा। उन्होंने बताया कि योजना का विस्तारीकरण किया गया है जिसके तहत जिला के सभी प्रखंडो में प्रत्येक गाँव के हर घर में पाइपलाइन के माध्यम से रसोई गैस पहुंचेगी जिसमें लगभग 3 लाख कनेक्न देने का लक्ष्य रखा गया है।

Back to top button