संतकबीर नगर: अग्निशमन विभाग ने तामेश्वरनाथ मेले में दुकानदारों को किया जागरुक

डे नाईट न्यूज़ पुलिस अधीक्षक सत्यजीत गुप्ता के निर्देशन में अग्नि शमन द्वितीय अधिकारी अशोक यादव व फायर कर्मियों ने शुक्रवार को महाशिवरात्रि के पावन पर्व के अवसर पर तामेश्वरनाथ मेला परिसर में लगे विभिन्न दुकानों के मालिकों / कर्मियों को अग्नि सुरक्षा के कारणों, आग की प्रवृति और आग से बचाव के तरीकों के विषय में विस्तृत जानकारी दी गयी। अग्नि शमन अधिकारी द्वारा बताया गया कि मेलें में घटिया बिजली वायरिंग, रसोई गैस लीकेज, शार्ट सर्किट आदि से आग लगने का खतरा अधिक रहता है, जिन्हें सावधानी बरतने से आग लगने की घटनाओं को कम किया जा सकता है।

यदि आग ठोस पदार्थ में लगी हो तो इसे पानी के साथ बुझाना चाहिए, परन्तु यदि किसी तरल पदार्थ जैसे तेल में लगी आग को पानी से न बुझाएं। इसके लिए सिलेंडर के रूप में आसानी से उपलब्ध झागयुक्त अग्निशामक यंत्र का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि एलपीजी गैस हवा से हल्की होती है और रिसाव होने पर यह कमरे में नीचे की ओर फैलती है इसलिए आग लगने की दुर्घटना में इसके प्रभाव से नहीं बचा जा सकता लेकिन सावधानियां रखने से एलपीजी गैस दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है।

उन्होंने इसके उपाय बताते हुए कहा कि गैस पाईप और रेगुलेटर आईएसआई मार्क उपयोग करना चाहिए, गैस रिसाव की गंध मिलते ही किसी प्रकार बिजली बटन को ऑन न करें । फायर कर्मियों द्वारा बताया गया कि दुकानों में अग्निशमन यंत्र रखे जिससे आगजनी की घटना के वक्त उससे काबू पाया जा सके।

Back to top button