लखनऊ: टीबी रोगियों के परिवार के सदस्यों को प्रीवेंटिव थेरेपी लेने के लिए किया प्रेरित

डे नाईट न्यूज़ टीबी उन्मूलन के लिए गुरूवार को राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिला क्षय रोग इकाई पर सहयोगी संस्था वर्ल्ड विजन इंडिया के सहयोग से टीबी चैम्पियन की समीक्षा बैठक की गयी। बैठक की अध्यक्षता जिला क्षय रोग अधिकारी डा.आरवी सिंह ने की।

डॉ.सिंह ने वर्ल्ड विजन संस्था से सभी टीबी चैम्पियनको सीयूजी मोबाइल नम्बर मुहैया कराने के निर्देश दिए।  उन्होंने टीबी चैम्पियन से कहा कि वह क्षय रोगियों और उनके आस पास के लोगों को यह जरूर बताएं कि केवल फेफड़ों की टीबी संक्रामक होती है ताकि लोग क्षय रोगी के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव न करें। बैठक में एनटीईपी के समन्वयक दिलशाद हुसैन और वरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक अभय चंद्र मित्रा ने टीबी चैम्पियन को सुझाव दिया कि क्षय रोगियों के परिवार के सदस्यों को प्रीवेंटिव थेरेपी लेने के लिए तथा काउंसलिंग करने को कहा।

पब्लिक प्राइवेट मिक्स समन्वयक रामजी वर्मा ने टीबी चैम्पियन को अगले सप्ताह शुरू होने वाले क्षय रोगी खोज अभियान (एसीएफ राउंड) में सहयोग करने के लिए कहा। वर्ल्ड विजन इण्डिया संस्था के जिला समिति समन्वयक अश्विनी कुमार पीपीटी के माध्यम से पिछले तीन माह के कार्यों का विवरण दिया। ज्ञात हो कि टीबी चैम्पियन की अवधारणा वर्ल्ड विजन इंडिया की पहल है जो क्षय रोगी ठीक हो जाते हैं और वह समुदाय में क्षय उन्मूलन को लेकर अपना सहयोग देना चाहते हैं तो उन्हें टीबी चैम्पियन बनाकर टीबी इकाई पर नामित कर दिया जाता है। जहां पर वह क्षय रोगियों का फॉलो अप करते हैं और बीमारी का सामना करने में उनकी मदद करते हैं। इस मौके पर एसटीएलएस 12 टीबी चैम्पियन सहित कुल 22 लोग मौके पर उपस्थित रहे।

Back to top button