बेंगलुरु: रूसी कच्चे तेल की कीमत गैर-यूरोपीय देशों द्वारा निर्धारित की जाएगी : रोसनेफ्ट के सीईओ

डे नाईट न्यूज़  रूसी कच्चे तेल के आयात पर यूरोपीय संघ (ईयू) के प्रतिबंध दिसंबर 2022 से लागू होने और पेट्रोलियम उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध 5 फरवरी, 2023 से प्रभावी होने के साथ रूसी तेल प्रमुख रोसनेफ्ट के सीईओ इगोर सेचिन ने सोमवार को कहा कि यूरोप के बाहर के देश अब इसके यूराल क्रूड की कीमत तय करेंगे।

चल रहे भारत ऊर्जा सप्ताह के दौरान मंत्रिस्तरीय सत्र को संबोधित करते हुए, सेचिन ने कहा कि भारत और अन्य देशों ने रूसी कच्चे तेल के लिए बाजार को बनाए रखने में मदद की है, यूरोप अब तस्वीर में नहीं है।

भारत को एक मजबूत उभरती हुई अर्थव्यवस्था के रूप में संदर्भित करते हुए, जिसकी विकास दर 7 प्रतिशत होने की उम्मीद है, रूसी में सभा को संबोधित कर रहे सेचिन ने कहा कि भारत एक वैश्विक नेता बनने के लिए तैयार है और यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के बाद भी एशियाई देशों में इसके कच्चे तेल के प्रमुख खरीदारों में से एक है।

रूस अब भारत को कच्चे तेल का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है। फरवरी 2022 से यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध के कारण रूसी क्रूड पर प्रतिबंध लगाए गए थे। रोसनेफ्ट प्रमुख, जो रूस में सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में से एक हैं और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी माने जाते हैं, ने कहा कि पश्चिम द्वारा प्रतिबंधों के बावजूद आपूर्ति श्रृंखला को बाधित करने और बाजार के सभी सिद्धांतों को चोट पहुंचाने के बावजूद रूस मनोवैज्ञानिक लड़ाई जीतने में कामयाब रहा है।

सेचिन ने अमेरिका स्थित तेल कंपनियों पर भी निशाना साधते हुए कहा कि 2022 की शुरूआत से, उन्होंने उद्योग की सुस्त गतिशीलता के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया और 61 प्रतिशत की औसत वृद्धि दिखाई है। उन्होंने अपने दावे के समर्थन में कुछ प्रमुख अमेरिकी ऊर्जा कंपनियों की वृद्धि के आंकड़े भी दिखाए।

Back to top button