फिरोजाबाद: डीएम ने समीक्षा बैठक के दौरान अधूरे कामों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए

डे नाईट न्यूज़ जिलाधिकारी रवि रंजन की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित  मुख्यमंत्री की विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों व निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएसवाई, ग्रामीण अभियंत्रण सेवा, विद्युत चिकित्सा पेयजल योजना वन संबंधित ,जिला पंचायत, खादी ग्रामोद्योग, पशु चिकित्सा, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, जल निगम व सेतु निगम आदि विभागों द्वारा जनपद में संचालित कार्यों की एक-एक कर गहनता से समीक्षा की। उन्होने सभी संबंधितों अधिकारियों को निर्देश दियें कि उनके क्षेत्रांतर्गत कराये जा रहे कार्यां का निरीक्षण करें एवं गुणवत्ता अवश्य देखें, जिन मामलों में अंर्तविर्भागीय समन्वय की आवश्यकता हो, उन्हे  तत्काल उनके संज्ञान में लाया जायें। बैठक के दौरान उन्होने सभी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से कार्य के दौरान आ रही समस्याओं की भी जानकारी प्राप्त की तथा मौके पर ही मौजूद अधिकारियों को निर्देशित करते हुये निराकरण भी कराया।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जल निगम द्वारा संचालित रेट्रो फिटिंग पेयजल योजना की समीक्षा के दौरान पाया कि उनको शिकायत मिल रही है कि पाइप लिकेज हो रहें है, कहीं मजरों में पानी नही पहुंच रहा है, पाइप लाइने टूट रहीं है, सम्बन्धित सहायक अभियंता योजना में रूचि नहीं ले रहें है, जिसको जिलाधिकारी ने गम्भीरता से लेते हुए एक्सईएन जल निगम को चेतावनी देते हुए कहा कि जहां-जहां कमियां निकल कर सामने आईं है उन्हे जल्द सही करा लें, अन्यथा उनके विरूद्ध शासन को पत्राचार किया जाएगा। गढढामुक्त कार्यक्रम में पीडल्ब्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह जांच में लगाए गए नोडल अधिकारियां द्वारा बताई गयी कमियों को जल्द ठीक कराना सुनिश्चित करें। जनपद में छूटटा घूम रहे गौवंश पकडने के लिए सभी विकास खण्डों में कैटल्स कैप्चर खरीदने के लिए दिए गए निर्देंशां की समीक्षा के दौरान जिन विकास खण्डों पर अभी तक कैटल्स कैप्चर नही खरीदी गयी है वह जल्दी से खरीद लें और उनका प्रयोग करते हुए अपने क्षेत्रांतर्गत छूटटा घूम रहे गौवंशों को गौशाला में भिजवाएं। उन्होने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह निरन्तर गौशाला का भ्रमण करते रहे और वहां की समस्याओं को निस्तारित कराए सम्बन्धित पंचायत सचिव को इसके लिए जिम्मेदार भी बनाऐ।

समीक्षा बैठक के दौरान जनपद में चल रहें निर्माण कार्यां में गति लाने के लिए सभी कार्यदायीं संस्थाओं को कडे़ निर्देश दिए उन्होने कहा कि चल रहें निर्माण कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण कराएं, इसके लिए नामित नोडल अधिकारियों को भी निर्देश दिए की वह मौके पर पहुंचकर कार्य की गुणवत्ता और प्रगति की समीक्षा करते रहें। जेड़ाझाल परियोजना के द्वारा शहर को हो रही पेयजल आपूर्ति अनवरत चालू रखने के लिए नगर निगम के जलकल व सिंचाई विभाग आपसी समन्वय मजबूत बनाए रखने के साथ पेयजल आपूर्ति पर पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होने नहर से आ रहे पानी के बहाब को तेज करने व झील में पानी को बढाने के लिए नहर की सफाई होते रहने के निर्देंश एक्सईएन नहर सिंचाई को दिए। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, डीएफओ विनय नाईक, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी,  बेसिक शिक्षाधिकारी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी एवं कार्यदायी संस्थाआेंं के अधिकारी मौजूद रहें।

Back to top button