लखनऊ: प्रदेश के नगरीय निकायों में डिग्री/डिप्लोमा धारक छात्रों को मिलेगा इंटर्नशिप करने का मौका

डे नाईट न्यूज़ -निदेशक नगर निकाय ने अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा व अपर मुख्य सचिव प्राविधिक शिक्षा विभाग को भेजा पत्र
-नगर निकाय प्रशासन, स्वच्छ भारत मिशन, स्मार्ट सिटी आदि में मिलेगा काम करने का मौका
-निदेशक नगर निकाय ने यूनिवर्सिटी व कॉलेजों से  टाइ अप (जपम.नच)  करने का लिया फैसला,

प्रदेश के युवाओं को अब नगरीय निकायों के साथ काम करने का मौका मिलेगा। नगरीय शिक्षण इंटर्नशिप कार्यक्रम ’ट्यूलिप’ (ज्न्स्प्च्) के अन्तर्गत युवाओं को नगरीय निकाय निदेशालय के अधीन नगर निकाय प्रशासन, स्वच्छ भारत मिशन, स्मार्ट सिटी आदि में काम करने का अवसर प्राप्त होगा।

प्राविधिक शिक्षा विभाग और उच्च शिक्षा विभाग के माध्यम से प्रदेश के सभी उच्च शिक्षण संस्थानो को इस कार्यक्रम की जोड़ने की पहल की गई है। साथ ही, यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के साथ टाइ अप (जपम.नच) करने का भी फैसला लिया गया है।
निदेशक नगरीय निकाय श्रीमती नेहा शर्मा ने इस संबंध में अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा विभाग और अपर मुख्य सचिव प्राविधिक शिक्षा विभाग को भी पत्र भेजा है। श्रीमती नेहा शर्मा ने बताया कि प्रदेश के समस्त नगर निकायों को निर्देशित किया गया है कि वह ’ट्यूलिप’ के सफल क्रियान्वयन हेतु सम्बन्धित निकाय में स्थित कार्यालय के निकटस्थ कॉलेज अथवा विश्वविद्यालय आदि से करार करते हुए छात्रों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। 

वहीं, उच्च शिक्षा विभाग और प्राविधिक शिक्षा विभाग को भेजे गए पत्र में निदेशक नगर निकाय द्वारा उच्च शिक्षा संस्थानों एवं महाविद्यालयों तथा प्राविधिक शिक्षा संस्थानों एवं महाविद्यालयों को नगर निकाय से साथ टाइ अप (जपम.नच) कर ट्यूलिप इंटर्न उपलब्ध कराने संबंधी निर्देश जारी करने का अनुरोध किया गया है। नगरीय शिक्षण इंटर्नशिप कार्यक्रम-ट्यूलिप (ज्न्स्प्च्) से इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों की अर्हता निर्धारित की गई है। इसके तहत किसी भी विषय या स्ट्रीम से उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाला प्रत्येक (स्नातक/परास्नातक/एम.फिल/पीएचडी/डिप्लोमा धारक) छात्र/छात्राएं इस इंटर्नशिप कार्यक्रम से जुड़ सकते हैं। अभ्यर्थी अंतिम नतीजे जारी होने की तिथि से 36 माह के भीतर ही आवेदन कर सकते हैं। इंटर्नशिप कार्यक्रम की समयसीमा निकाय द्वारा निर्धारित की जाएगी।

निकायवार प्रतिभागियों का लक्ष्य निर्धारित किया है, इसमें
– नगर निगम (10 लाख से अधिक जनसंख्या): 20 प्रतिभागी
– नगर निगम (10 लाख की जनसंख्या तक ): 15 प्रतिभागी  
– नगर पालिका परिषद (01 लाख से अधिक जनसंख्या): 05 प्रतिभागी
– नगर पालिका परिषद (01 लाख की जनसंख्या तक): 02 प्रतिभागी
– नगर पंचायत: 01 प्रतिभागी

छात्र इस इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए सीधे भी पंजीकरण करा सकते हैं। इच्छुक छात्र-छात्राएं दिए गए इस लिंक (ीजजचेरूध्ध्पदजमतदेीपचण्ंपबजम.पदकपंण्वतहध्तमहपेजमतऋदमूण्चीच) पर सीधे जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण के बाद वह नगर निकाय द्वारा निकाले गए इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Back to top button