कुशीनगर: राज्य परियोजना कार्यालय के प्रशासनिक अधिकारी ने किया कस्तूरबा का निरीक्षण

डे नाईट न्यूज़ समग्र शिक्षा अभियान राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ के प्रशासनिक अधिकारी संजय कुमार शुक्ल ने दुदही विकास खंड के गौरीश्रीराम में संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पठन-पाठन, साफ सफाई व अन्य व्यवस्थाएं सुचारु मिलीं। छात्राओं ने प्रश्नों का सही जवाब दिया। 

बुधवार को दोपहर बाद दो बजे जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. रामजियावन मौर्य व खंड शिक्षा अधिकारी अजय कुमार तिवारी की मौजूदगी में प्रशासनिक अधिकारी ने कक्षा कक्ष में छात्राओं के अधिगम स्तर की जांच की। नामांकित 100 के सापेक्ष 93 छात्राएं उपस्थित मिलीं। अधिकांश छात्राओं ने गणित व अंग्रेजी विषय में पूछे गए सवालों का सही जवाब दिया। खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि यहां उक्त विषयों के अध्यापकों के पद रिक्त होने पर गत जुलाई माह से बगल के प्राथमिक विद्यालय से गणित शिक्षक धर्मेंद्र यादव व अंग्रेजी शिक्षक नवीन कुमार पार्ट टाइम शिक्षण कार्य करते हैं।

छात्राओं ने हिंदी व विज्ञान विषय के शिक्षक न होने की बात कही तो प्रशासनिक अधिकारी ने शासन से तैनाती होने तक शिक्षण कार्य के लिए परिषदीय शिक्षकों की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। छात्राओं ने मीनू के अनुसार भोजन, दूध, पौष्टिक खाद्य पदार्थ, स्थानीय ताजी सब्जियां मिलने की बात बताई। प्रशासनिक अधिकारी ने परिसर में निर्माणाधीन एकेडमिक ब्लाक के निर्माण गुणवत्ता को परखा।

अन्य व्यवस्थाओं के बारे में पूछे जाने पर खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि ब्लाक प्रमुख रमावती देवी ने विद्यालय को कायाकल्प हेतु गोद लिया है। उनके द्वारा स्टीमेट तैयार कराया जा रहा है। आधारभूत सभी आवश्यकताओं की पूर्ति कराई जाएगी। जांच अधिकारी शिक्षण आदि व्यवस्थाओं के प्रति संतोष जताया। बीएसए ने कस्तूरबा विद्यालय में शैक्षिक गुणवत्ता संवर्धन के लिए आवश्यक निर्देश दिया। इस दौरान वार्डन फिरदौस आरा, प्राशिसं के अध्यक्ष अरुणेंद्र कुमार राय, लेखाकार योगेश कुमार शर्मा, माया वर्मा, भूमिका त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

Back to top button