संतकबीर नगर: डीएम की अध्यक्षता में विकास विभाग की सेक्टोरल समीक्षा बैठक हुई आयोजित

डे नाईट न्यूज़ जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह की अध्यक्षता में जनपद के विकास प्राथमिकताओं की सेक्टोरल समीक्षा के क्रम में पंचायती राज, जल निगम, नगर विकास और ग्राम्य विकास विभाग की बैठक कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई।

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास एवं मुख्यमंत्री आवास योजनान्तर्गत समस्त चयनित लाभार्थियों को योजना का लाभ तत्काल दिलाये जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जनता दर्शन में उक्त योजनान्तर्गत पूर्व में चयनित लाभार्थियों द्वारा उनकी मजदूरी का भुगतान न होने की शिकायत प्राप्त होती रहती है। उन्होंने परियोजना निदेशक को निर्देशित किया कि पूर्व में चयनित आवास के लाभार्थियों के मजदूरी का भुगतान तत्काल कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि आयुक्त के महोदय के निरीक्षण के समय मिशन कायाकल्प से वंचित समस्त विद्यालयों की सूची बना कर उन्हें योजना से आच्छादित कराया जाए। जिसकी मॉनीटरिंग मुख्य विकास अधिकारी द्वारा की जाएगी। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालय की शैक्षिक गुणवत्ता, निःशुल्क यूनीफार्म एवं अन्य सभी कार्यो की समीक्षा समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों के साथ नियमित बैठक कर की जाए और इसका अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए।

उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनान्तर्गत सड़कों की मरम्मत एवं पैचिंग कार्य कराते हुए प्रान्तीय खण्ड को सूचना प्रेषित करने हेतु अधिशाषी अभियन्ता पीएमजीएसवाई को निर्देशित किया। नगर विकास विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त वार्डो में डोर-टू-डोर सफाई अभियान चलाते हुए उच्च स्थान प्राप्त करने हेतु सभी नगर निकाय कार्य करें। वर्तमान समय में अत्याधिक ठण्ड के दृष्टिगत सभी वार्डो में पर्याप्त अलाव की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाए।

जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियन्ता जल निगम को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन की दैनिक समीक्षा करते हुए समस्त जगहों पर भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए एवं इस संबंध में सम्बंधित तहसीलों को भी निर्देश जारी कराते हुए कार्यो के प्रगति की मॉनीटरिंग दैनिक आधार पर किया जाए। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि गोशालाओं का नियमित भ्रमण करते हुए वहां ठण्ड से बचाव के आवश्यक उपाय सुनिश्चित करा लिया जाए।

इस अवसर पर प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी/जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद, परियोजना निदेशक सुरेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नागेन्द्र सिंह, डीसी मनरेगा जीशान रिजवी, जिला पंचायत राज अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद, अधिशाषी अभियन्ता जल निगम, ओएसडी बलदाऊ शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Back to top button