उत्तराखंड: कोहरा, ठिठुरन ने बढ़ाई परेशानी, हरिद्वार में येलो अलर्ट

डे नाईट न्यूज़ उत्तराखंड में ठंड का सितम जारी है। पहाड़ से मैदान तक ठिठुरन ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। मंगलवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में कोहरा छाया हुआ है। वहीं, राजधानी देहरादून और मसूरी समेत कुछ इलाकों में हल्की धूप है। वहीं, हरिद्वार में मौसम विभाग ने ठंड का येलो अलर्ट जारी किया है। 

ठंड के कारण सुबह के समय हरिद्वार के अंदर की सड़कों और हाईवे पर वाहन चालकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कड़ाके की सर्दी का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि बाजार देर से खुल रहे और रात को समय से पहले बंद हो रहे हैं। 

हरिद्वार में सोमवार को अधिकतम तापमान 15 डिग्री और न्यूनतम चार डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। ठंड से लोग कंपकंपाते नजर आए। दिन के समय लोग ठंड से बचाव के लिए अलाव और ब्लोअर-हीटर का सहारा लेते नजर आए। 

कोहरे के कारण कई फ्लाइटें विलंब से पहुंची
सोमवार सुबह घना कोहरे का असर हवाई यातायात पर भी पड़ा। विजिबिलिटी कम होने से फ्लाइटें विलंब से पहुंची। इसका असर हवाई सेवाओं पर पड़ा। मंगलवार को भी यहां कोहरा छाया हुआ है। जौलीग्रांट एयरपोर्ट मैनेजर नितिन कादियान ने बताया कि कोहरे के कारण सुबह दिल्ली से आने वाली एलांइस एयर की फ्लाइट रद्द हो गई। इंडिगो की दिल्ली फ्लाइट भी ढाई से अधिक घंटे विलंब से रही। इन दिनों कोहरे के कारण उड़ानें प्रभावित हो रही है। गौरतलब है कि पिछले 2-3 दिनों से सुबह काफी घना कोहरा क्षेत्र में रहता है। सोमवार को भी सुबह 11 बजे के आसपास धूप निकली।

कोहरे ने थामी बसों और ट्रेनों की रफ्तार
कोहरे के कारण ट्रेनों और बसों की रफ्तार भी थम रही है। मुरादाबाद बरेली रूट की बसें देरी से पहुंच रही हैं। बसों और ट्रेनों के देरी से पहुंचने पर यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वाली हावड़ा एक्सप्रेस औसत चार घंटे देरी से ही स्टेशन पर पहुंच रही है। इस ट्रेन का योगनगरी रेलवे स्टेशन पहुंचने का समय सुबह 5:25 और जाने का समय रात को 8:55 है। कलिंग उत्कल एक्सप्रेस सुबह 5:35 बजे पहुंचती है।

जबकि रात को 9:50 बजे यहां से रवाना होती है। स्टेशन प्रबंधक ज्ञानेंद्र परिहार ने बताया कि यह दोनों ट्रेन चार घंटे लेट से पहुंच रही है। जबकि यहां से सही समय रवाना हो रही है। वहीं ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर बाडमेर से एक्सप्रेस भी औसत एक घंटे लेट से पहुंच रही है। ऋषिकेश से मुरादाबाद बरेली रूट पर संचालित होने वाली बसें तीन-तीन घंटे लेट हो रही हैं। रोडवेज के यातायात अधीक्षक अनुराग पुरोहित ने बताया कि कोहरे के कारण बरेली रूट की बसों का संचालन प्रभावित हो रहा है। ट्रेन से दो से तीन घंटे देरी से पहुंच रही हैं। जबकि दिल्ली मार्ग पर स्थिति सही है।

Back to top button