भोपाल: आरिफ नगर में शिफ्ट होगा नादरा और पुतली घर बस स्टैण्ड, विरोध शुरु

डे नाईट न्यूज़ नादरा और पुतली घर बस स्टैण्ड को डीआईजी बंगला चौराहे के पास आरिफ नगर में बन रहे नए बस स्टैण्यड में जल्द ही शिफ्ट किया जाना है। शिफ्टिंग की ये कवायद करीब डेढ़ दशक से चल रही है। अब जिला प्रशासन और नगर निगम दोनों को आरिफ नगर बस स्टैण्ड में शिफ्ट करने की कोशिशों में लग गया है। इधर, बस ऑपरेटर्स ने विरोध शुरु कर दिया है। सोमवार को विदिशा और बैरसिया रूट पर बस संचालन करने वाले बस ऑपरेटर्स ने लामबंद होकर नादरा बस स्टैण्ड पर प्रदर्शन कर शासन-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। प्रदर्शन के स्थानीय दुकानदार भी शामिल हुए। उनका कहना है कि बस स्टैण्ड शिफ्ट होने से उनका कारोबार ठप हो जाएगा।

बता दें कि 52 साल पुराना नादरा बस स्टैण्ड बंद होगा और यहां से संचालित होने वाली बसें आरिफ नगर में बन रहे नए बस स्टैण्ड से चलेंगी। बस स्टैण्ड का काम पूरा होने की डेड लाइन तय कर दी गई थी, लेकिन अब तक कार्य पूरा नहीं हो सका है। लेकिन इसके पहले ही नए बस स्टैण्ड से बसों का संचालन शुरु किए जाने की तैयारी है। आरिफ नगर में लगभग ढाई एकड़ एरिया में नए बस स्टैण्ड बन रहा है। यहां एक बार में 150 बसें पार्क हो सकेंगी और हर आधे घंटे में 16 बसों का संचालन किया जा सकेगा। नादरा बस स्टैण्ड से अभी दिनभर में 160 बसों का संचालन होता है और लगभग सात हजार यात्री यहां से सफर करते हैँ।

पुतली घर बस स्टैण्ड से 120 बसों का संचालन होता है और यहां से पांच हजार यात्री यात्रा करते हैं। आरिफ नगर बस स्टैण्ड पर इन दोनों को शिफ्ट किया जाएगा। यहां से दिन भार में 280 बसों का संचालन होगा और 12 हजार यात्री यहां से यात्रा कर सकेंगे। आरिफ नगर बस स्टैण्ड के निर्माण पर लगभग दस करोड़ रुपए खर्च होंगे। यहां कुल 89 दुकानें बनाई जा रही हैं। इनमें से 25 मेन बिल्डिंग में होंगी। इसी स्थान पर मेट्रो का स्टेशन प्रस्तावित है और लो फ्लोर बसों का एक हब भी बनेगा। यानी आरिफ नगर से लोगों को पूरे शहर में आने-जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट उपलब्ध होगा।

Back to top button