इंदौर: जिला प्रशासन और आईडीए भी छात्रों को देंगे इंटर्नशिप का अवसर

डे नाईट न्यूज़ महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा इंटर्नशिप विथ मेयर का देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ऑडिटोरियम में शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह एक आइडिया है एक्चुअल फील्ड वर्क को समझने का अवसर है। जिससे आपको काम कैसे होता है इसकी जानकारी मिलेगी। आप सही फील्ड में काम कीजिए तो आप स्वयं के साथ अपेन ज्ञान को विकसित कर सकेंगे।

इंटर्नशिप विथ मेयर के तहत इंदौर शहर के विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को नगर निगम इंदौर के 42 मुख्य और उप विभागों में काम कर सकेंगे। निगम के अनुभवी अधिकारियेां के सानिध्य में अपनी रुचि अनुसार एवं निश्चित समय के लिये कुछ सीखने एवं अनुभव प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होगा। कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा कि पूरे देश दुनिया में इस तरह का प्रोग्राम मैंने नहीं देखा है लेकिन बॉडी को समझने के लिए इस तरह का प्रोग्राम प्लान किया गया हो इस प्रोग्राम में आप सभी नि:संकोच आएं और अपनी जिज्ञासा को पूर्ण करें। आपको यह नॉलेज करियर में बहुत मदद करेगा।

इस तरह का कार्यक्रम युवा के लिए जिला प्रशासन भी जल्द तैयार करेगा। इंदौर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने कहा कि किसी भी काम को सिखाने के लिए भरपूर उत्साह की जरूरत होती है जो युवाों की संख्या से पता चल रहा है। नगर निगम के कार्यक्रम से आप किताबी दुनिया से बाहर निकल कर वास्तविक दुनिया का अनुभव करेंगे जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। इंदौर विकास प्राधिकरण भी जल्द युवाओं के लिए इस योजना को लांच करेगा। आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि इंटर्नशिप विथ मेयर योजना से जुड़कर शहर के प्रतिभाशारी विद्यार्थियों को इंटर्नशिपिि वथ मेयर के माध्यम से एक विशाल प्रशिखण का मंच उपलब्ध होगा, प्रतिभाशाली ऊर्जावान और महत्वाकांक्षी विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा और योग्यता को निखारने का सुनहरा अवसर इंटर्नशिप विथ मेयर के माध्यम से प्राप्त होगा।

आयुक्त पाल ने कहा कि कभी भी यह मत सोचिए कि कोई क्या कहेगा कि तुम्हें यह भी नहीं पता क्या, आप जब फील्ड पर रहते हैं तब अपने साथियों से सीखे कि वह किस प्रकार काम करते हें। कुलपति डॉक्टर रेणु जैन ने कहा कि इस इंटर्नशिप का प्रतिसाद बहुत अच्छा है सभी छात्रों को इस योजना में आने के लिए बधाई देती हूँ जिस उद्देश्य को लेकर यह आयोजन किया गया है उसके तहत बेसिक नॉलेज से आपको भरपूर फायदा मिलेगा किताबी ज्ञान के साथ प्रेक्टिकल अनुभव की जरूरत है तभी सफलता मिलती है आज के विद्यार्थी कल का भविष्य होंगे, प्राकृतिक संसाधनों को भी संवर्धन करें।

Back to top button