आईएनएस सुमेधा ने एनएवीडीईएक्स 23 में भाग लेने के लिए अबू धाबी पहुंचा

डे नाईट न्यूज़ भारतीय नौसेना पोत सुमेधा नौसेना रक्षा प्रदर्शनी और अंतर्राष्ट्रीय रक्षा प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए 20 फरवरी 2023 को अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा, जो 20 से 24 फरवरी 2023 तक निर्धारित है। दो प्रमुख क्षेत्रीय नौसैनिकों में जहाज की भागीदारी और रक्षा प्रदर्शनियां भारत के स्वदेशी जहाज निर्माण की ताकत का प्रदर्शन करेंगी और माननीय प्रधान मंत्री के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को रेखांकित करेंगी। आईएनएस सुमेधा स्वदेशी रूप से निर्मित सरयू श्रेणी के नौसेना अपतटीय गश्ती पोत (एनओपीवी) का तीसरा जहाज है और इसे 07 मार्च 2014 को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था।

गोवा शिपयार्ड लिमिटेड में स्वदेशी रूप से निर्मित, वह हथियारों और सेंसर की एक प्रभावशाली सरणी से सुसज्जित है, एक अभिन्न हेलीकॉप्टर ले जा सकता है और लंबे समय तक सहन करने का दावा करता है। एक अत्यधिक शक्तिशाली मंच जिसे विभिन्न परिचालन मिशनों के लिए तैनात किया जा सकता है, वह भारतीय जहाज निर्माण उद्योग की क्षमताओं की गवाही देती है। संयुक्त अरब अमीरात द्वारा आयोजित एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम में उनकी भागीदारी भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच घनिष्ठ सामरिक और सांस्कृतिक संबंधों पर भी प्रकाश डालती है।

जनवरी 2017 में गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में अबू धाबी के तत्कालीन क्राउन प्रिंस और संयुक्त अरब अमीरात के वर्तमान राष्ट्रपति हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया था। समारोह।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2022 में चौथी बार संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया ताकि संबंध को एक उच्च स्तर पर ले जाया जा सके।

दोनों नौसेनाओं के बीच अंत:क्रियाशीलता बढ़ाने के लिए, भारतीय नौसेना-यूएई नौसेना द्विपक्षीय अभ्यास जायद तलवार का उद्घाटन संस्करण मार्च 2018 में आयोजित किया गया था, जिसका अंतिम संस्करण अगस्त 2021 में था। भारतीय नौसेना के जहाजों ने बढ़ावा देने के लिए संयुक्त अरब अमीरात में नियमित पोर्ट कॉल किए हैं समुद्री सहयोग। सुमेधा की अबू धाबी में तैनाती उसी दिशा में एक कदम है।

Back to top button