दतिया: लाड़ली बहना योजना के तहत् गरीब एवं मध्यम वर्ग की महिलाओं को मिलेंगे एक हजार रूपये प्रतिमाह – डॉ. मिश्र

डे नाईट न्यूज़ मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग के मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र विकास यात्रा के दूसरे दिन सोमवार को दतिया विधानसभा क्षेत्र के 7 ग्रामों में पहुंचकर ग्रामीणों क्षेत्रों के लिए अनेको विकास एवं निर्माण कार्यो की सौगात दी। उन्होंने इस दौरान कहा कि ग्राम हतवल में जल जीवन मिशन के तहत् इसी माह से नलजल योजना का कार्य शुरू होकर 6 माह के अंदर नलों के माध्यम से घरों में शुद्ध पेयजल पहुंचेगा। गृह मंत्री ने इस दौरान विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत् हितग्राहियों को हितलाभ भी प्रदाय कर विकास एवं निर्माण कार्यो का भी भूमिपूजन किया।

ग्राम विकास यात्रा सोमवार को जिले के 26 ग्रामों में पहुंची जहां विकास यात्रा दल के सदस्यों, जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में संवाद एवं सम्पर्क शिविरों के माध्यम से शासन की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के तहत् क्षेत्रों में किए गए विकास एवं निर्माण कार्यो एवं लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी से जन सामान्य  को अवगत कराया गया। इस दौरान शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी प्रदाय कर हितलाभ भी प्रदाय किये।

प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र सोमवार को विधानसभा क्षेत्र दतिया के 6 ग्रामों ग्राम हतवल, गणेशखेड़ा, नुनवाहा, कटीली, सिकंदरा, कुडऱया, जौहरिया आदि ग्रामों में  आयेाजित विकास यात्रा में शामिल हुए। गृह मंत्री ने आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी कच्चे आवासों में रहने वाले हितग्राहियों को दो वर्ष के अंदर पक्के आवास उपलब्ध कराये जायेंगे।

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि राज्य सरकारने लाड़ली लक्ष्मी योजना की तर्ज पर लाड़ली बहना योजना योजना लागू करने का निर्णय लिया है। इस योजना से योजना के तहत् गरीब और मध्यम वर्ग की महिलाओं के बैंक खाते में प्रतिमाह 1 हजार रूपये जमा कराये जायेंगे। जिससे महिलाओं के जीवन में मुखहाली जायेगी।  

गृह मंत्री डॉ. मिश्र ने विकास यात्रा को संबोधित करते हुए कहा कि विकास यात्रा के माध्यम से ग्रामीण भाईयों से सम्पर्क कर उनकी भलाई एवं उत्थान के लिए चलाई जा रही योजनओं की जानकारी देने के साथ-साथ सरकार द्वारा उनके गांव में किये गए कार्यो एवं लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी भी देना है। जिससे उन्हें योजनाओं का लाभ लेने हेतु कार्यालयों का चक्कर न लगाना पड़ा। उन्होंने कहा कि  विकास यात्रा के दौरान लोगों की समस्याओं से संबंधित जो आवेदन पत्र प्राप्त होंगे उन आवेदन पत्रों पर विभागवार समीक्षा कर निराकरण की कार्यवाही से संबंधित आवेदक को भी अवगत करया जायेगा।

उन्होंने कहा कि शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत् हितग्राहियों को लाभान्वित कर विकास एवं निर्माण कार्यो की जन सामान्य को भी सौगात देना है। उन्होंने कहा कि ऐसे ग्रामीण भाई, बहिन जो कच्चे मकानो में रह रहे है उन्हें दो वर्षो के अंदर पक्के आवास उपलब्ध कराकर उनका मालिक बनाया जायेगा।

पहलीवार किसानों के खाते में पहुंच रही है 10 हजार की राशि
उन्होंने बताया कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत् किसानों के खाते में 10-10 हजार रूपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है यह पहलीवार हुआ है।  

गृह मंत्री डॉ. मिश्र ने कहा कि कोरोना के लॉकडाउन के दौरान उनकी सरकार ने गरीबो को नि:शुल्क खाद्यान, दवाईयां आदि की व्यवस्था की। वहीं बाहर से जाने वाले यात्रियों को भोजन आदि की व्यवस्था कर उन्हें जूते-चप्पल आदि पहानकर रवाना किया गया। उन्होंने कहा की क्षेत्र के लोगों से उनका दिल का रिशता है। विपरीत परिस्थतियों में भी वह हमेशा उनके लिए उपलब्ध रहेंगे।
गृह मंत्री डॉ. मिश्र ने इस दौरान ग्राम बनवास में 63 केव्ही का ट्रॉसफार्मर रखने की भी घोषणा की।
विकास रथ के माध्यम से मिली लोगों को योजनाओं की जानकारी

विकास यात्रा के दौरान जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में विकास रथों के माध्यम से जन सामान्य को ऑडियो एवं वीडियो के माध्यम से शासन की जन कल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं के साथ जल जीवन मिशन की जानकारी प्रदाय कर योजनाओं पर केन्द्रित प्रचार-साहित्य का वितरण किया जारहा है।

Back to top button