हैदराबाद: भारतीय सर्जन रघु राम को मानद फैलोशिप देगा अमेरिकन सर्जिकल एसोसिएशन

डे नाईट न्यूज़ प्रख्यात स्तन कैंसर सर्जन डॉ. रघु राम पिल्लेरिसेटी को अमेरिकन सर्जिकल एसोसिएशन (एएसए) की मानद फैलोशिप से सम्मानित किया जाएगा। डॉ. रघु राम केआईएमएस में उषालक्ष्मी सेंटर फॉर ब्रेस्ट डिजीज, हैदराबाद के संस्थापक निदेशक हैं। यह एएसए द्वारा किसी विदेशी सर्जन को दी जाने वाली सर्वोच्च मान्यता है। डॉ. रघु राम को अप्रैल 2024 में वॉशिंगटन में आयोजित होने वाली एएसए के 144वें वार्षिक सम्मेलन के दौरान यह सम्मान प्रदान किया जाएगा।

एएसए की स्थापना 1880 में हुई थी। यह अमेरिका का सबसे पुराना और सबसे प्रतिष्ठित सर्जिकल संगठन है। इसके सदस्यों में देश के प्रमुख शैक्षणिक चिकित्सा संस्थानों के सबसे प्रमुख सर्जन शामिल हैं, जिनमें से कई इन संस्थानों में सर्जरी विभागों के अध्यक्ष हैं।

डॉ. रघु राम को संबोधित एक पत्र में एएसए की सचिव और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में सर्जरी विभाग की अध्यक्ष प्रोफेसर मैरी हॉन ने कहा, मुझे आपको यह सूचित करने में बहुत खुशी हो रही है कि अमेरिकन सर्जिकल एसोसिएशन (एएसए) की परिषद ने मानद फैलोशिप के लिए आपको चुनने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया है। यह सर्वोच्च मान्यता है जो एएसए किसी विदेशी सर्जिकल सहयोगी को प्रदान कर सकता है। वर्तमान में, दुनिया भर से 99 मानद फैलो हैं। एएसए के अध्यक्ष डॉ. स्टीवन सी स्टेन मेरे तथा अन्य सदस्यों के साथ आपको बधाई देते हैं।

पद्म श्री और डॉ. बीसी रॉय राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता डॉ. रघु राम पिल्लरीसेट्टी को कम उम्र में कई विश्व प्रसिद्ध सर्जिकल संगठनों से मानद फैलोशिप से सम्मानित किया गया है। इनमें इंग्लैंड के रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स से एफआरसीएस (2022), द एसोसिएशन ऑफ सर्जन्स ऑफ ग्रेट ब्रिटेन एंड आयरलैंड से मानद फैलोशिप (2021), कॉलेज ऑफ सर्जन्स ऑफ श्रीलंका से मानद फैलोशिप (2020), चाइनीज कॉलेज ऑफ सर्जन्स से मानद फैलोशिप (2020) और थाईलैंड के रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स से एफआरसीएस (2019) शामिल हैं।

डॉ. रघु राम ने पिछले 17 वर्षों में अभिनव उपायों की एक श्रंखला के माध्यम से भारत में स्तन कैंसर की देखभाल में क्रांति ला दी। उन्होंने दक्षिण एशिया का पहला व्यापक स्तन स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किया और राष्ट्रव्यापी बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक धर्मार्थ फाउंडेशन की स्थापना की। उन्होंने दक्षिण भारतीय राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा जनसंख्या-आधारित स्क्रीनिंग कार्यक्रम लागू किया – यह कार्यक्रम वर्तमान में पूरे देश में चलाया जा रहा है।
उन्होंने एसोसिएशन ऑफ ब्रेस्ट सर्जन्स ऑफ इंडिया के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो दक्षिण एशिया का पहला और एकमात्र संगठन है जो भारत में ब्रेस्ट सर्जनों का प्रतिनिधित्व करता है।

Back to top button