व्यापार निवेश बढ़ाने की वार्ता के लिए गोयल पहुंचे कनाडा

डे नाईट न्यूज़ वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल कनाडा की यात्रा पर हैं, जहां वह द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश बढ़ाने के उपायों पर चर्चा के अलावा दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते के लिए चल रही बातचीत की प्रगति की समीक्षा करेंगे।
श्री गोयल के पास उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्रालय का भी प्रभार है। वह इस यात्रा में एसआईएएल कनाडा-2023 व्यापार मेले में भारतीय मंडप का उद्घाटन करेंगे। यह उत्तर अमेरिकी क्षेत्र में कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग का सबसे बड़ा मेला है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की जारी विज्ञप्ति के अनुसार श्री गोयल ओटावा में व्यापार एवं निवेश पर भारत-कनाडा मंत्रिस्तरीय वार्ता के छठें दौर की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे।

इस बैठक में मेजबान देश का नेतृत्व वहां के अंतरराष्ट्रीय व्यापार, निर्यात संवर्धन, लघु उद्यम एवं आर्थिक विकास विभाग की मंत्री मेरी एन्ग करेंगी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि श्री गोयल भारत-कनाडा सेपा (व्यापार आर्थिक भागीदारी समझौता) के लिए चल रही द्विपक्षीय वार्ता की प्रगति की समीक्षा भी करेंगे। मंत्रिस्तरीय बैठक के मार्च 2022 में हुए पिछले दौर में सेपा पर वार्ता की शुरुआत इन्हीं दोनों मंत्रियों ने की थी। सेपा पर अब तक सात बैठकें हो चुकी हैं और इसमें पहले एक अंतरिम समझौते तक पहुचने का लक्ष्य है। श्री गोयल 9-10 मई टोरोंटो में रहेंगे और द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश संवर्धन के उद्येश्य से वहां आयोजित किए जाने वाले कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। उनका वहां कनाडा की कुछ बड़ी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ बैठक का भी कार्यक्रम है।

श्री गोयल के साथ भारतीय कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों का एक दल भी गया है। इस दल का नेतृत्व उद्योगमंडल फिक्की कर रहा है। वहां एसआईएएल कनाडा-2023 प्रदर्शनी में 50 देशों की 1000 से अधिक कंपनियां अपने उत्पाद की प्रदर्शनी लगाएंगी। इस आयोजन में भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद (टीपीसीआई), भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) और उद्योगमंडल एसोचैम के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे। इस दौरान भारत और कनाडा के संबंधित क्षेत्र की कंपनियों के बीच सम्पर्क बढ़ाने के लिए विशेष आयोजन भी किया जाएगा। इसमें 200 कंपनियों के भाग लेने की उम्मीद है।

Back to top button