प्रयागराज: महाकुम्भ -2025 की ग्लोबल ब्रांडिंग के लिए योगी सरकार ने तेज की तैयारियां

डे नाईट न्यूज़ प्रयागराज में आयोजित होने जा रहे महाकुम्भ की ब्रांडिंग में  पर्यटन विभाग का अहम योगदान होगा। पर्यटन विभाग इसके  प्रचार प्रसार के लिए एक वृहद् योजना तैयार कर रहा है।

प्रयागराज में 2025 में आयोजित होने जा रहे महाकुम्भ के अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रचार -प्रसार करने हेतु  पर्यटन विभाग ने अपना एजेंडा तैयार कर लिया है। प्रयागराज की क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अपराजिता सिंह बताती हैं कि इसके लिए प्रयागराज जनपद में पर्यटन मित्र बनाये जायेंगे। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस से पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर इसकी शुरुआत हुई थी जिसे अब कुम्भ नगरी प्रयागराज में भी अमल में लाने की योजना है। इसमें देश विदेश से आने वाले पर्यटकों को संवदेनशील,मददगार और मित्रता पूर्ण माहौल देने का प्रावधान है। 

इसके लिए जनपद के युवाओं और  छात्रों को पर्यटक मित्र के तौर पर तैयार किए जाने की योजना है। पर्यटन मित्र के गठन हेतु नेहरू युवा केंद्र , एनएसएस, एनसीसी, युवक मंगल दल एवं महिला मंगल दल जैसी संस्थाओं से 10-10 पर्यटन मित्रों को नामित किया जाएगा। इसके अलावा शासन के निर्देशानुसार  जिले के  प्रत्येक विद्यालय में 10 – 10 छात्रों का चयन किया जाएगा और इनसे  पर्यटन युवा क्लब बनाए जाएंगे।

महाकुम्भ में पर्यटन विभाग को टूरिस्ट गाइड की जरुरत होगी ही। इन क्लबों  में शामिल छात्र और छात्राओं को आवश्यकता पड़ने पर आने वाले महाकुम्भ में टूरिस्ट गाइड के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। इससे छात्रों में जनपद के पर्यटक स्थलों और महाकुम्भ को लेकर जानकारी बढ़ेगी और इन युवाओं के माध्यम से जनपद के पर्यटक स्थलों और महाकुम्भ की ग्लोबल ब्रांडिंग भी होगी।  इसके अलावा पर्यटन विभाग की साइकिलिंग सफारी जैसी विभिन्न प्रतियोगिताओं में भी इन टूरिस्ट क्लब का उपयोग  किया जा सकता है।

Back to top button