अयोध्या, दर्शननगर व भरतकुंड बनेगा अमृत रेलवे स्टेशन

डे नाईट न्यूज़ नए रेल बजट में अयोध्या के विकास को पंख लगने की उम्मीद है। जिले के तीन रेलवे स्टेशन अयोध्या, दर्शननगर व भरतकुंड जल्द ही अमृत स्टेशन का रूप पा सकेंगे। अयोध्या रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण के दूसरे चरण में करीब 500 करोड़ रुपये की लागत से प्लेटफॉर्म तीन के पीछे विस्तारीकरण होगा। करीब 350 करोड़ रुपये से अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण होगा। गोंडा के कटरा रेलवे स्टेशन से दर्शननगर तक बाईपास लाइन पर निर्माण कार्य तेज होगा। यही नहीं अब जल्द ही लखनऊ-अयोध्या के रास्ते वंदेभारत ट्रेन भी चलती दिखाई पड़ेगी।

वहीं, बाराबंकी- अयोध्या-शाहगंज रेल मार्ग के दोहरीकरण कार्य को भी गति प्रदान की जाएगी। लखनऊ मंडल के अयोध्या, दर्शननगर व भरतकुंड रेलवे स्टेशनों को अमृत रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना है। इन स्टेशनों पर उच्च स्तरीय प्लेटफॉर्म, सड़कों को चौड़ीकरण, पैदल मार्ग, पार्किंग क्षेत्र, बेहतर प्रकाश व्यवस्था समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। महिलाओं व दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं विकसित की जाएंगी। अयोध्या स्टेशन का लगभग 300 करोड़ की लागत से नये भवन, पार्किंग, कर्मचारी आवास, फुटओवर ब्रिज आदि का काम लगभग पूरा हो चुका है।

मंदिर के आकार में बन रहा स्टेशन भवन भव्यता के साथ आधुनिक सुविधाओं से भी लैस होगा। इसमें बुजुर्गों और महिलाओं की सुविधा के लिए लिफ्ट व एस्केलेटर, एसी वेटिंग रूम, वॉशरूम, पेयजल बूथ, फूड प्लाजा समेत अन्य सुविधाएं तैयार की गई है। पूरे भवन को वातानुकूलित बनाया गया है। दिव्यांगों के लिए स्टेशन परिसर में विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं। इस स्टेशन के ऊपर से दो शिखर, चार पिरामिड, बीच में मुकुट और धनुष बनाने का कार्य चल रहा है। वर्तमान में टेढ़ी बाजार पर निकलने वाले मुख्य मार्ग का निर्माण कार्य चल रहा है।

Back to top button