यूपीडीए अध्यक्ष एवं आईजीएल के बिजनेस हेड ने उन्नत मक्का खेती की जानकारी के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया

यूपीडीए अध्यक्ष एवं आईजीएल के बिजनेस हेड एस.के. शुक्ल द्वारा मक्के की खेती के बारे में तकनीकी और उन्नत कृषि विधि की जानकारी के लिए यूपी डिस्टिलर्स एसोसिएशन के एक समूह को संयुक्त राज्य अमेरिका अपनी अध्यक्षता में लेकर गए थे।

उन्होंने कई इथेनॉल फैक्ट्रियों, कृषि फार्मों, अनाज भंडारण गृह और एक डेयरी फार्म का दौरा किया। यूएस ग्रेन्स काउंसिल और यूपीडीए के बीच सहयोग से संभव हुई इस यात्रा का उद्देश्य मक्का की खेती में नवीनतम तकनीकों का एक साथ पता लगाना था। इसमें शामिल सभी लोगों के लिए यह एक शानदार अनुभव था। इस दौरे से प्राप्त जानकारियों से उत्तर प्रदेश के किसानों को अत्याधुनिक कृषि सुविधाओं जिनमें नवीनतम शंकर मक्के के बीज , सीड प्लांटर ,ड्रोन , उच्चतम सिंचाई के साधनों ,हार्वेस्टिंग के नवीन उपकरण , लूज़ मक्के के परिवहन के लिए आधुनिकतम उपकरणों और लूज़ मक्के के भंडारण के लिए ड्रायर को उपलब्ध कराने पर कार्य किया जाएगा जिससे उनकी उपज , उत्पादन लागत में कमी एवं आय में बढ़ोतरी किया जा सके।
यहाँ पर यह कहना उचित होगा कि मक्के की नवीन प्रजातिओं और आधुनिक तरीक़े से ही इस खेती को करने से बहुत सुगमता से किसान भाई अपनी आय बढ़ा सकते हैं
इस दौरे में सुपीरियर इंडस्ट्रीज से मनीष अग्रवाल, लॉर्ड्स डिस्टिलरी से अमित झा, वेव डिस्टिलरी से एस एस सिंह एवं यूएस ग्रेन्स काउंसिल के निदेशक एशिया पैसिफिक रीस जे कैनेडी एवं अन्य लोग शामिल रहे।

Back to top button