गांधी मैदान में चल रहे मगध महोत्सव पुस्तक मेला मे क्या रहा ख़ास…

गया गांधी मैदान में चल रहे मगध महोत्सव पुस्तक मेला -सह- सांस्कृतिक उत्सव छठे दिन मगध मेधा कंपटीशन के अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण विषय पर विद्यालय स्तरीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन सुबह 10 बजे से किया गया।

संवाददाता गजेन्द्र कुमार जिला गया बिहार

जिसमें विभिन्न विद्यालय से आए हुए विद्यार्थियों ने अपने भाषण के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के लिए अपनी अभिव्यक्ति दी और महाविद्यालय स्तरीय प्रतियोगिता में चित्रकला स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता का आयोजन अपराह्न 2 बजे से हुआ जिसमें छात्र-छात्राओं ने अपनी कूची के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश और प्रदूषण की विभीषिका पर चित्रकार की।
भाषण के लिए निर्णायक मंडल में समरेश जी एवं श्रेया जी शामिल हुए वहीं चित्रकला में डॉ० निधि त्रिपाठी, आदि शामिल थे।

विभिन्न विद्यालय के बच्चों ने किया मेला परिभ्रमण और ढेर सारी पुस्तकें भी खरीदी
आज मेला परिसर में विभिन्न विद्यालय के छात्र-छात्राओं का समूह भी मेले में पुस्तकों के स्टॉल पर आए और मनचाही पुस्तक भी खरीदी। मेला क्षेत्र में राजकमल प्रकाशन, सस्ता साहित्य मंडल, राजपाल एंड संस, लक्ष्मी बुक, रोहित बुक, आदि के स्टॉल पर खासी भीड़ देखी गई।
ज्ञात हो की पुस्तक मेला 6 फरवरी तक चलेगा जिसमें विभिन्न विद्यालय-महाविद्यालय के विद्यार्थी पुस्तकों पर मिल रही छूट का लाभ उठाएंगे और साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद भी लेंगे।
आज का दिवस गुरु को समर्पित था जिसके गुरु की महिमा बब्बन में आगे बढ़ाने की प्रेरणा आधारित युवाओं की टोली की परिचर्चा हुई जिसमें विभिन्न महाविद्यालय के युवाओं ने अपने विचार रखें। विशेष कार्यक्रम के रूप में लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के लिए भी कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें परिचर्चा का विषय था वर्तमान में मीडिया के प्रभाव एवं सोशल मीडिया के भ्रामक सूचनाओं का समाज पर प्रभाव।
इस परिचर्चा में संयोजन का दायित्व प्रोफेसर डॉक्टर निधि त्रिपाठी एवं प्रोफेसर डॉ० अमरितेंदु घोषाल ने किया। परिचर्चा में विभिन्न प्रिंट मीडिया और ब्रॉडकास्ट मीडिया के सदस्यों ने भाग लेते हुए अपने विचार रखें। परिचर्चा का समापन इस संदेश के साथ हुआ कि पाठक वर्ग को इस विषय पर गंभीर होना पड़ेगा कि वह किस माध्यम से सूचनाओं को प्राप्त कर रहे हैं और सत्यता की बिना उसका प्रसार कितना उचित है।

विशेष कार्यक्रमों के संध्याकालीन सत्र में दिवस आधारित कविता कोलाज की प्रस्तुति गया कॉलेज की छात्रा ट्विंकल रक्षिता द्वारा की गई जिसे दर्शकों का भावपूर्ण समर्थन भी मिला साथ ही किलकारी बल भवन किलकारी के बच्चों द्वारा दिवस विशेष गुरु को समर्पित विशेष कार्यक्रम के रूप में नृत्य नाटिका की प्रस्तुति की गई।
रात्रि सत्र में विभिन्न कला संस्थानों कलाकारों ने दिवस विशेष गुरु को समर्पित विशेष नृत्य और गीत संगीत प्रस्तुत दी और पूरा पंडाल श्री गुरुवे नमः के जयकारों से गूंज उठा।

आज कंपटीशन में सत्यम, सन्नी, सुजल, दिव्या, रिचा, सौरभ, मंगलम, आदि ने आज के कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी निभाई वहीं मंच संचालन खुशी तिवारी ने किया और कार्यक्रम समायोजन राहुल कुमार कर रहे थे।

Back to top button