मुंबई : भारी गिरावट के साथ खुले बाजार, आईटी कंपनियों के शेयरों में आई सुस्ती


मुंबई, 13 अक्टूबर। आईटी प्रमुख इंफोसिस और एचसीएल टेक द्वारा वित्त वर्ष 2024 के लिए ग्रोथ अनुमान कम करने के बाद शुक्रवार को भारतीय इक्विटी बाजार भारी गिरावट के साथ खुला। अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में उछाल और उसके बाद वैश्विक प्रतिस्पर्धियों में कमजोरी से भी सेंटिमेंट पर असर पड़ा।
एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 500 अंक गिरकर 65,895 पर खुला और हालांकि, कुछ देर में यह 66,379 के स्तर पर आ गया। एनएसई निफ़्टी 50 को 19,700 पर ट्रेड करते देखा गया।
इन्फोसिस 2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ सबसे अधिक नुकसान में रही। एक्सिस बैंक, विप्रो, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक और एसबीआई जैसी अन्य प्रमुख कंपनियों के शेयर नुकसान में रहे। दूसरी ओर, एचसीएल टेक्नोलॉजीज में 2.5 फीसदी की तेजी आई।
अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी और आईटी दिग्गज कंपनियों के दूसरी तिमाही के नतीजों के बाद ग्रोथ फोरकॉस्ट में कटौती की वजह से भारतीय इक्विटी बाजार शुक्रवार को कमजोर शुरुआत की है।
सुबह 07:00 बजे गिफ्ट निफ्टी 19,700 के आसपास शुरू हुआ, जो एनएसई बेंचमार्क – निफ़्टी 50 इंडेक्स पर 100 अंक से अधिक के गैप का संकेत देता है।
ओवरनाइट, अमेरिकी इंडेक्स – डॉव जोन्स, नैस्डैक, एसएंडपी 500 में 0.5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई, जब अमेरिका में महंगाई दर मासिक आधार पर उम्मीद से थोड़ा ज्यादा 0.4 प्रतिशत बढ़ गई। इससे अमेरिका की 10-वर्षीय ट्रेजरी यील्ड बढ़कर 4.73 प्रतिशत हो गई।
हालांकि, घरेलू स्तर पर, सितंबर में खुदरा मुद्रास्फीति घटकर 3 महीने के निचले स्तर 5.02 प्रतिशत पर आ गई। निवेशक अब आज घोषित होने वाली डब्ल्यूपीआई -आधारित महंगाई दर पर कड़ी नजर रखेंगे।
इसके अलावा, इन्फोसिस ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही में सालाना आधार पर 3.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए 6,212 करोड़ रुपये का नेट मुनाफा दर्ज किया। साथ ही, अपने वित्तीयवर्ष 24 रेवेन्यू ग्रोथ गाइडेंस को स्थिर करेंसी के तौर पर पहले की 1-3.5 प्रतिशत से घटाकर 1.0-2.5 प्रतिशत कर दिया।
इसी तरह, एचसीएल टेक ने वर्ष की पहली छमाही में कमजोर प्रदर्शन के कारण अपने वित्त वर्ष 2024 के रेवेन्यू गाइडेंस को स्थिर करेंसी के रूप में 5-6 प्रतिशत की सालाना वृद्धि तक रिवाइज किया। यह पहले के 6-8 फीसदी के अनुमान से कम है।
इसके अलावा, एशिया के बाजारों ने भी निगेटिव तस्वीर पेश की। हैंग सेंग 1.6 प्रतिशत नीचे था। कोस्पी, ताइवान और स्ट्रेट्स टाइम्स में 0.5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई। हालांकि, निक्केई मामूली लाल निशान में था।
जिंसों में ब्रेंट क्रूड ऑयल गुरुवार को उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बाद लगभग 86 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। सोना 1,885 डॉलर प्रति औंस के आसपास स्थिर देखा गया।
आईटी शेयरों में गिरावट के कारण हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को शेयर बाजार में जारी दो दिन की तेजी पर ब्रेक लगा। दोनों फ्रंटलाइन इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी में हल्की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि ग्लोबल मार्केट  में मजबूत रूझान देखे गए थे।
कल के कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 65 अंक टूट गया था। वहीं, निफ्टी में भी 17 अंकों की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में क्रमश: 0.3 प्रतिशत और 0.6 प्रतिशत की बढ़त के साथ तेजी जारी रही थी।

Back to top button