नई दिल्ली: चिपसेट विनिर्माता मीडियाटेक की, वाहन, सैटेलाइट संचार क्षेत्र में विस्तार की तैयारी

डे नाईट न्यूज़ वैश्विक स्तर पर हर वर्ष करीब दो अरब कनेक्टेड उपकरणों के लिए माइक्रो चिपसेट उपलब्ध कराने वाली प्रौद्योगिकी कंपनी मीडियाटेक ने कहा है कि वह नए उभरते ऑटोमोटिव, सैटेलाइट कम्युनिकेशन और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में अपनी नवीनतम प्रौद्योगिकियों के बाजार में अपना विस्तार करने की तैयारी में है।

कंपनी के अधिकारियों ने विश्लेषकों और बाजार प्रतिभागियों के साथ बैठकों के ‘मीडियाटेक टेक्नोलॉजी डायरीज़ शीर्षक कार्यक्रम की नयी कड़ी ने गुरुवार की शाम राजधानी में शक्तिशाली चिपसेट- मीडियाटेक डायमेन्सिटी 9200 प्लस एवं 9000 प्लस और डायमेन्सिटी ऑटो को प्रदर्शित किया। कंपनी का जोर ऑटोमोटिव, सैटेलाइट कम्युनिकेशन और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में मीडियाटेक की नवीनतम प्रौद्योगिकियों की ओर है।

नोएडा स्थिति मीडियाटेक इंडिया के प्रबंध निदेशक अंकु जैन ने भारत में सभी स्मार्टफोन और स्मार्ट डिवाइस इकोसिस्टम में अपनी उपस्थिति बढ़ाने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। कंपनी अपने नवीनतम पोर्टफोलियो और आने वाले 5 जी चिपसेट को साझा किया जिसमें मीडियाटेक डायमेन्सिटी 9200 प्लस, 9000 प्लस, 8020, 7050, 7200, कांपैनियो 1200, मीडियाटेक डायमेन्सिटी ऑटो और मीडियाटेक जीनियो 1200 शामिल किए हैं। मीडियाटेक ने कहा है कि उसने मोटोरोला, फ्लिपकार्ट, एचपी, वनप्लस, लावा, शियाओमी, इनफिनिक्स, ओप्पो, वीवो, टेक्नो, रीयल्म, आईक्यूओओ और सैमसंग आदि के साथ सभी पोर्टफोलियो को लेकर कुछ नवीनतम गठबंधन भी किए है।

श्री जैन ने कहा, ‘इंटरनेट ऑफ थिंग्स, 5जी, 6जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्लाउड कंप्यूटिंग और एआरध्वीआर जैसी नये ज़माने की प्रौद्योगिकियां नवप्रवर्तन की एक नयी लहर पैदा कर रही हैं। इसके अलावा, हम ऑटोमोटिव, सैटेलाइट कम्युनिकेशन और कनेक्टिविटी जैसे नए वर्टिकल्स में नवप्रवर्तन की संभावना तलाश रहे हैं।

इस अवसर पर मोटोरोला में मार्केटिंग प्रमुख (एशिया प्रशांत) शिवम रंजन ने कहा, ‘ नवप्रवर्तन हमेशा से ही मोटोरोला की पहचना रही है। हम भारत में 5 जी टेक्नोलॉजी का उपयोग कर उपभोक्ताओं को सर्वोत्तम अनुभव उपलब्ध कराने में पहले ही आगे निकल चुके हैं। हाल ही में पेश मोटोरोला एज 40 में शक्तिशाली मीडियाटेक डायमेन्सिटी 8020 चिपसेट लगे हैं।
साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) के इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप के प्रमुख प्रभु राम के मुताबिक, भारत का एक दूसरे से जुड़े हुए उपभोक्ता बेहतर निष्पादन के लिए चिपसेट के महत्व के बारे में तेजी से जागरूक हो रहे हैं।

इस चर्चा में फ्लिपकार्ट के कारोबार प्रमुख (टीवी) अतुल हांडा, टेकआर्क के फैसल कावुसा, काउंटरप्वाइंट की अंशिका जैन, भारतीय मोबाइल फोन विनिर्माता
लावा इंटरनेशनल के उत्पाद प्रमुख सुमित सिंह ने भी भाग लिया। श्री सिंह ने कहा कि कुछ दिन पहले पेश स्मार्ट फोन लावा अग्नि 2 को मिल रही प्रतिक्रिया को लेकर बहुत उत्साहित हैं जो भारत के प्रथम डायमेन्सिटी 7050 से लैस है और हम इसका उत्पादन बढ़ाने को प्रतिबद्ध हैं।

Back to top button