लखनऊ: एहसास की संस्थापक सुश्री शची सिंह द्वारा गोमती नगर, हुसरिया में 100 परिवारों को अपशिष्ट पुनर्चक्रण डिब्बे वितरित किए गए

डे नाईट न्यूज़ एहसास एक गैर-सरकारी संगठन है जो 2002 से समाज के वंचित वर्गों के समग्र और सतत विकास की दिशा में काम कर रहा है। हम बाल संरक्षण, शिक्षा, स्वास्थ्य और आजीविका के क्षेत्रों में बच्चों और परिवारों के साथ काम करते हैं। एहसास को क्षेत्र में अपने काम के लिए 2014 में बाल कल्याण के लिए राष्ट्र पुरस्कार मिला।

2017 में एहसास फूड बैंक की शुरुआत की। फूड बैंक भोजन और पोषण तक पहुंच सुनिश्चित करता है और सुरक्षित और बेहतर भविष्य के लिए परिवारों को शिक्षा, स्वास्थ्य और आजीविका से जोड़ता है।

इस प्रयास में एहसास ने शहरी गरीबों के लिए शहरी पोषण उद्यानों की स्थापना शुरू की है और खाद के रूप में वानस्पतिक कचरे का पुनर्चक्रण किया है। यह गतिविधियां हरित और स्वच्छ लखनऊ के विजन की भी पूरक हैं। यह परियोजना आईपीएल (इंडिया पेस्टिसाइड लिमिटेड) के सीएसआर द्वारा समर्थित है और इसका उद्देश्य खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना है, शहरी गरीबों को अपनी जैविक हरी सब्जियां उगाने में मदद करना और खाद बनाने के लिए गीले कचरे को रीसायकल करना है।

पिछले 5 महीनों में एहसास ने शहरी गरीबों के लिए लखनऊ में 500 पोषण उद्यान/बोरी बगिया स्थापित किए हैं। 25 फरवरी 2023 को गोमती नगर, हुसरिया में 100 परिवारों को अपशिष्ट पुनर्चक्रण डिब्बे वितरित किए गए।

इस अवसर पर श्री रामकृष्ण, आईपीएल के सीएसआर के प्रमुख श्री सुभाष त्रिपाठी, जोनल अधिकारी नगर निगम जोन 4, श्री केके जायसवाल, क्षेत्र के नगर निगम पार्षद उपस्थित थे। एहसास की संस्थापक और महासचिव सुश्री शची सिंह ने परिवारों को गीले कचरे के लिए अपशिष्ट निपटान डिब्बे के उपयोग पर प्रशिक्षित किया और ताजी हरी सब्जियां उगाने के महत्व को साझा किया।

Back to top button