प्रयागराज: हल्का दरोगा अजीत मौर्य के खिलाफ एसीपी ने शुरू की जांच

डे नाईट न्यूज़ बीस हजार घूस लेने और दस हजार के लिए आधी रात को दरवाजा पीटने वाले हल्का दरोगा अजीत मौर्य के खिलाफ जांच शुरू हो गई है। एसीपी थरवई जंग बहादुर यादव बृहस्पतिवार को बहरिया के सराय अजीज गांव पहुंचे। एसीपी ने परिजनों का बयान लिया और गांव के कई लोगों से घंटों पूछताछ की। दबिश के दौरान पुलिस के डर से छत से कूदने पर जख्मी संजय भारती का भी सहसों स्थित अस्पताल जाकर बयान लिखवा कर हस्ताक्षर करवाए।

एसीपी ने बताया कि कई बिंदुओं पर जांच की जा रही है। जिसमें जमीनी विवाद में पुलिस को दबिश देने की क्या आवश्यकता थी। पीड़ितों के खिलाफ थाने में कोई मुकदमा दर्ज है। हल्का दरोगा ने बीस हजार का लेनदेन किसके माध्यम से किया और दस हजार की डिमांड क्यों की जा रही थी। थाने की सरकारी जीप का प्रयोग किसके अनुमति से की गई। जीडी में रवानगी दर्ज है या नहीं आदि बिंदु शामिल हैं। सूत्रों की मानें तो हल्का दरोगा समेत कई लोगों पर कार्रवाई होना तय है।

जानकारी के मुताबिक सराय अजीज उर्फ महपूरा निवासी लल्लू भारतीय का आरोप है कि वह अपनी भूमिधरी में परिवारिक बंटवारे के हिस्से पर अपना मकान बनवा रहा था। परिवार के कुछ लोगों ने इसकी शिकायत थाना बहरिया में की। जिस पर हल्का दरोगा ने थाने बुलवाया और एक ग्राम प्रधान के माध्यम से डरा धमका कर बीस हजार रुपए ले लिए। सोमवार को हल्का दरोगा ने लल्लू भारतीय के लड़के संजय भारतीय और रंजीत भारतीय को थाने बुलाया और उनसे दस हजार रुपए की और डिमांड की।

आरोप है कि इन लोगों ने जब पैसा देने में असमर्थता जताई तो रात करीब 12 बजे हल्का दरोगा सिपाहियों के साथ पहुंचकर दरवाजा और खिड़की पीटने लगे। जिसके घर में कोहराम मच गया, बच्चे और महिलाएं चीखने लगीं। डर के मारे संजय भारतीय छत से नीचे कूद गया और उसके पैर में फैक्चर हो गया। रात में ही 108 एंबुलेंस बुला कर उसको सीएचएसी फूलपुर ले जाया गया।

जहां से सहसों स्थित एक नर्सिंगहोम में भर्ती कराया गया है। लल्लू भारतीय बहरिया पुलिस और हल्का दरोगा की कार्यशैली से परेशान होकर मंगलवार को अतिरिक्त पुलिस आयुक्त को शिकायत पत्र दिया। पहले पुलिस महकमा मामले को झूठा बताकर दबाने का प्रयास किया लेकिन मामला तूल पकड़ने लगा तो बुधवार को जांच के लिए एसीपी थरवई जंग बहादुर यादव को आदेश किया गया। बृहस्पतिवार को एसीपी ने पीड़ित परिजनों के सहित करीब एक दर्जन लोगों का बयान दर्ज किया है। मामले में हल्का दरोगा समेत कई पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई होना तय है।

Back to top button