धरसींवा: विद्यार्थियों ने किया पुस्तक मेले का भ्रमण

डे नाईट न्यूज़  शासकीय पण्डित श्यामाचरण शुक्ल महाविद्यालय धरसींवा , जिला-रायपुर के स्नातकोत्तर हिंदी विभाग के छात्र- छात्राओं ने बी .टी .आई .ग्राउंड ,शंकर नगर रायपुर में आयोजित ‘छत्तीसगढ़ साहित्य महोत्सव व 20वें राष्ट्रीय पुस्तक मेले  ‘का भ्रमण किया। जिसमें छात्र -छात्राओं ने राजकमल जैसे राष्ट्रीय प्रकाशन हाउस की पुस्तकें तथा सरस्वती प्रकाशन भिलाई के विशेषकर हिंदी व छत्तीसगढ़ी भाषा और साहित्य की पाठ्यक्रम में शामिल व अन्य पुस्तकों को देखा, पढ़ा और अपने घर के लिए खरीददारी भी की।

प्रकाशकों से चर्चा के दौरान उनसे वर्तमान में हिंदी की पुस्तकों के प्रकाशन में आ रही कमी के बारे में भी बात की,जिसपर प्रकाशकों के द्वारा खुले मन से पूरी जानकारी भी दी गयी।

भ्रमण  कार्यक्रम के संयोजक और हिंदी के विभागाध्यक्ष डॉ.सी.एल.साहू ने बताया कि आजकल विद्यार्थी केवल पाठ्यक्रम में शामिल पुस्तकों का ही अध्ययन करने में रुचि दिखाते हैं । ऐसे में  पुस्तकों  के इस विशाल मेले का भ्रमण निश्चित ही उनमें साहित्यिक पुस्तकों के अध्ययन में रुचि जगाने का काम करेगा।

महाविद्यालय की  प्राचार्य डॉ शबनूर सिद्दीकी भी इस तरह के कार्यक्रम के लिए सदैव प्रोत्साहित करती हैं। भ्रमण में अर्थशास्त्र विभाग के प्राध्यापक डॉ स्वाति शर्मा , ओमप्रकाश यादव, सुधीर,नेहा ,प्रियंका, लक्ष्मी,उषा,सुनिधि ,मोनिका सहित हिंदी के विद्यार्थीगण शामिल हुए।

Back to top button