बोकारो , डीपीएस बोकारो को मिला झारखंड में सर्वश्रेष्ठ विद्यालय का सम्मान

दिल्ली में जी20 एजुकेशन समिट के दौरान प्राचार्य डॉ. गंगवार ने किया पुरस्कार ग्रहण
शैक्षणिक उत्कृष्टता एवं विद्यार्थियों के समग्र विकास का मंत्र फिर लाया रंग
डे स्कूल कैटेगरी में मिली टॉप रैंकिंग
बोकारो : शिक्षा के साथ-साथ विभिन्न विधाओं में बच्चों के समग्र विकास का प्रयास डीपीएस (दिल्ली पब्लिक स्कूल), बोकारो के लिए एक बार फिर रंग लाया है। विद्यालय को झारखंड में सर्वश्रेष्ठ डे स्कूल के सम्मान से नवाजा गया है। सेंटर फॉर एजुकेशनल डेवलपमेंट (सीईडी) फाउंडेशन की ओर से भारत इंस्टीट्यूशन रैंकिंग्स 2022-23 के तहत विद्यालय को डे स्कूल की कैटेगरी में झारखंड प्रदेश एवं बोकारो स्टील सिटी में नंबर 1 रैंकिंग मिली है। दिल्ली में आयोजित जी20 एजुकेशन समिट के दौरान इसकी घोषणा की गई। इस समिट में विद्यालय की ओर से उपस्थित प्राचार्य डॉ. ए एस गंगवार ने यह प्रतिष्ठित सम्मान प्राप्त किया।
विदित हो कि सीईडी इंडिया रैंकिग्स में देशभर से 1725 विद्यालयों ने आवेदन किया था, जिनमें से विभिन्न कैटेगरी में 130 स्कूलों को 9 मानदंडों पर मूल्यांकन के पश्चात अवार्ड हेतु चुना गया। शैक्षणिक उत्कृष्टता, संस्थान की सर्वे रिपोर्ट, अभिभावकों की प्रतिक्रियाएं, नवाचारी व भविष्योन्मुखी शिक्षा, विश्वस्तरीय शैक्षिक कार्यक्रमों, संस्थान की उपलब्धियों के रिकॉर्ड आदि के आधार पर डीपीएस बोकारो को सर्वश्रेष्ठ डे स्कूल पुरस्कार के लिए चयनित किया गया। समारोह के अतिथि नई शिक्षा नीति 2020 तैयार करने में अहम भूमिका निभाने वाले नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस), भारत सरकार के पूर्व अध्यक्ष प्रो. सी बी शर्मा एवं केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के भूतपूर्व सहायक आयुक्त डॉ. ए के शर्मा ने प्राचार्य डॉ. गंगवार को यह पुरस्कार सौंपा। उन्होंने विद्यालय के प्रति अपनी शुभकामनाएं व्यक्त कीं।
 प्राचार्य डॉ. गंगवार ने इस उपलब्धि के लिए सभी विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों व शिक्षकों सहित विद्यालय परिवार के सभी सदस्यों को बधाई दी है। उन्होंने इसे सभी के सहयोग का प्रतिफल बताते हुए कहा कि ऐसे सम्मान और भी बेहतरी के साथ काम करने की प्रेरणा देते हैं। विद्यालय बदलते समय के अनुसार अत्याधुनिक एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ-साथ छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास को लेकर कटिबद्ध रहा है और यह प्रतिबद्धता आगे भी जारी रहेगी।

Back to top button