कोरबा: तेल प्रसंस्करण इकाई से महिलाओं का हो रहा आजीविका संवर्धन

डे नाईट न्यूज़ पिछड़ा वर्ग समाज अपनी लंबित 27 प्रतिशत आरक्षण समेत विभिन्न मांगो को लेकर 27 अगस्त 2023 को छग पिछड़ा वर्ग कल्याण संघ एवम् ओबीसी महासभा के संयुक्त तत्वाधान में रायपुर के रावण भाठा मैदान में विशाल महासम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस महासम्मेलन में पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाले जाति व समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित होकर अपनी आवाज बुलंद करेंगे।

इस संबंध में पिछड़ा वर्ग कल्याण संघ के जिलाध्यक्ष अंगेश हिरवानी ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछड़ा वर्ग समाज के द्वारा विगत कई वर्षों से अपनी संवैधानिक मांग 27 प्रतिशत आरक्षण को लेकर लड़ाई लड़ा जा रहा है, किंतु आज तक छत्तीसगढ़ में राज करने वाले दोनो ही प्रमुख राजनीतिक दलों ने समाज के लोगो सत्ता प्राप्ति का हथियार बनाकर गुमराह करने व ठगने का काम किया है, जिससे पिछड़ा वर्ग समाज के लोग आक्रोशित है। यदि इसी प्रकार ये राजनीतिक दल हमारे समाज के लोगो का उपयोग करते रहे तो हमारा समाज और भावी पीढ़ी हमेशा के लिए इनके चक्रव्यूह में फंसकर कष्टपूर्ण जीवन जीने के लिए मजबूर हो जाएगा।

अंगेश हिरवानी ने आगे बताया कि समाज के लंबे संघर्ष के बाद वर्तमान भूपेश सरकार के द्वारा 27 प्रतिशत आरक्षण दिलाने का विधानसभा में अध्यादेश लाया गया किंतु इस आरक्षण अध्यादेश को पिछड़ा वर्ग विरोधी दुर्भावनाओ के कारण पारित नहीं हो पाया, अब इन चालों को समझकर हमारे समाज के लोगो को जागरूक और एकजुट होकर सड़क से संसद तक लड़ाई लड़कर अपनी ताकत को दिखाना अतिआवश्यक हो गया है।

प्रदेश सहसचिव देवेंद्र सेन ने बताया कि इस महासम्मेलन में उक्त मांगो के साथ साथ पिछड़ा वर्ग के लोगो का जातिगत जनगणना कराने, वन अधिकार अधिनियम में संशोधन करते हुए सन् 2005 से काबिज पिछड़ा वर्ग के लोगो को वन भूमि का पट्टा दिलाने, पिछड़ा वर्ग के छात्र छात्राओं के लिए सर्व सुविधायुक्त छात्रावास बनवाने सहित कई जायज मांगे इस महासम्मेलन में प्रमुखता से रखी जाएगी इसके लिए हमारे अन्य पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाले विभिन्न जाति व समाज के भाईयो, बहनों एवम् युवासाथीयो से इस महासम्मेलन में बड़ी संख्या में उपस्थित होने की अपील की है।

Back to top button