रुद्रप्रयाग: अलकनंदा- मंदाकिनी का जल स्तर बढ़ा, मंदिर और घरों में हुआ नुकसान

डे नाईट न्यूज़ चमोली और केदारघाटी में हुई अतिवृष्टि के चलते सोमवार को अलकनंदा और मंदाकिनी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया। इस बीच नगर स्थित प्रमुख हनुमान मंदिर के साथ ही कई घरों में पानी घुसने से काफी नुकसान हुआ है। लोगों ने रात ढाई बजे दहशत के बीच घर खाली किए। हालांकि प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा को देखते हुए एनाउंसमेंट कर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा। बीती रात हुई भारी बारिश से अलकनंदा और मंदाकिनी परिसर में जल स्तर काफी ऊपर तक आ गया।

हालांकि यहां जानमाल का नुकसान नहीं हुआ किंतु निचले भवनों में मलबा और पानी घुस गया। यहां वर्ष 2013 जैसे हालात दिखाई दिए। वहीं नगर स्थित हनुमान मंदिर के गर्भ गृह के साथ ही परिसर, कीचन, बाथरूम आदि स्थानों पर अलकनंदा का पानी घुस गया। यहां जरूरी सामान को क्षति पहुंची तो चारों ओर रेत के ढेर लग गए। वहीं इसके आस-पास आधा घरों में पानी और रेत घुसने से नुकसान हुआ है। इन भवनों में रह रहे लोगों ने रात में ही घर में रखा सामान खाली किया और स्वयं सुरक्षित स्थानों पर चले गए। एसबीआई से अस्पताल परिसर को जोडऩे वाली पुलिया पूरी तरह पानी में डूबी रही। जबकि रात 2 बजे पानी बढऩे से नगर पालिका भवन पर रह रहे सफाई कर्मियों ने भी निचले भवन को पूरी तरह खाली किया।

कुछ ही देरे में इस भवन में पानी घुस गया। सफाई कर्मी मनोज कुमार, कैलाश ने बताया कि रात में किसी तरह लोगों ने जान बचाई। कई लोगों ने सामान खाली किया। पूरी रात सो नहीं पाए। कई लोगों को नुकसान भी हुआ है। इधर करीब आधा दर्जन भवन स्वामियों को नदी के पानी और रेत से काफी नुकसान हुआ है। स्थानीय लोगों ने प्रशासन से प्रभावित लोगों को मकानों की साफ सफाई और जरूरी सामान को हुए नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा देने की मांग की है।

Back to top button