50 करोड़ के बजट में दूरदर्शन का मेगा सीरियल स्वराज, फिर भी टीआरपी में पीछे

डे नाईट न्यूज़ क्या हम सभी अंग्रेजों से भारत की आजादी के गौरवशाली इतिहास के बारे में शो देखना पसंद नहीं करते? राष्ट्रीय उत्साह को ध्यान में रखते हुए, पिछले साल, 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर, दूरदर्शन स्वराज – भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा नामक एक ऐतिहासिक शो लेकर आया था। मेगा शो का प्रसारण 14 अगस्त, 2022 से शुरू हुआ, जिसमें भारतीय इतिहास के कई पहलुओं को दर्शाया गया है, जिसमें स्वतंत्रता संग्राम के कम ज्ञात नायकों के जीवन और बलिदान शामिल
हैं। मनोज जोशी स्वराज के सूत्रधार हैं।
अमित शाह ने स्वराज का शुभारंभ किया, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका व्यापक रूप से प्रचार किया। जाहिर है, यह एक मेगा-बजट टीवी शो माना जाता था। खबरों की मानें तो स्वराज को 50 करोड़ रुपये से अधिक के अनुमानित बजट पर बनाया गया था!

स्वराज का निर्माण कॉन्टिलो पिक्चर्स द्वारा किया गया है। यह मुंबई में स्थित एक प्रोडक्शन हाउस है, और अभिमन्यु सिंह द्वारा स्थापित किया गया है। अभिमन्यु ने न्यूज़लॉन्ड्री को बताया था कि शो का प्रसारण 2022 में शुरू हुआ था, लेकिन इस पर काम 2020 में शुरू हो चुका था. समाचार रिपोर्ट ने आगे सुझाव दिया कि दूरदर्शन ने कॉन्टिलो को प्रत्येक एपिसोड के लिए 47 लाख रुपये का भुगतान किया! अगर 18 फीसदी जीएसटी को शामिल कर लिया जाए तो यह करीब 55.46 लाख रुपये प्रति एपिसोड हो जाता है। इसलिए, 75 एपिसोड के लिए लगभग 41.59 करोड़ रुपये खर्च किए गए। रिपोर्ट ने यह भी सुझाव दिया कि प्रसार भारती ने शो के प्रचार पर 9 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए। इसे तोडऩे के लिए कार सनशेड प्रिंटिंग पर 2,08,152 रुपये खर्च किए गए। लोहे के होर्डिंग्स पर 24,190 रुपये और ट्विटर ट्रेंड पर 1,88,800 रुपये खर्च किए गए! इतना ही नहीं, यह भी आरोप है कि समाचार में विज्ञापन के लिए बुबना नामक विज्ञापन एजेंसी को 1.63 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

इसके अलावा, ओवरहेड प्रचार के लिए केंद्रीय संचार ब्यूरो को 7.48 करोड़ रुपये दिए गए। न्यूज़लॉन्ड्री को यह जानकारी एक आरटीआई (सूचना का अधिकार) दाखिल कर मिली थी। यदि कर्मचारियों और चालक दल के सदस्यों को दिए जाने वाले वेतन को ध्यान में रखा जाए, तो स्वराज का बजट 50 करोड़ रुपये से 70 करोड़ रुपये से अधिक होगा। वास्तव में स्वराज बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई! सेट बड़े थे, विदेशी अभिनेताओं ने प्रति एपिसोड 16 लाख रुपये का भुगतान किया सैमी जोनास हेनी, एक विदेशी जो एक अभिनेता के रूप में स्वराज का हिस्सा थे, ने ढ्ढठ्ठस्रद्बड्डञ्जशस्रड्ड4.द्बठ्ठ को विशेष रूप से बताया कि टीवी शो के सेट बड़े पैमाने पर थे। “सेट बहुत अच्छे थे, उन्होंने कहा, “यह अफवाह थी कि वे अन्य प्रोडक्शन हाउस से थे।

वास्तव में, स्वराज के सेट टीवी सीरियल के लिए निश्चित रूप से बहुत महंगे लगते थे। मैं घूमता था और इन शानदार घोड़ों को देखता था, ऐसा लगता था जैसे मैं गेम ऑफ थ्रोन्स में हूं! हालांकि, वे वेशभूषा में समायोजित हो सकते थे क्योंकि वे सस्ते थे और मुश्किल से इस्त्री किए गए थे। शो के बारे में जानकारी देते हुए, सैमी ने कहा, “स्वराज बहुत तेज गति से चलने वाले थे, इसका टर्नओवर बहुत तेज था। कास्टिंग टीम के लिए सबसे कठिन काम था। हिंदी बोलने वाले विदेशियों को खोजने की कोशिश करने की कल्पना करें, वह भी भारत में एक महामारी के दौरान। आपको शायद ही कोई मिले। तो, अभिनेताओं को कितना भुगतान किया गया? सैमी ने खुलासा किया, “शो में भारतीयों को विदेशियों की तुलना में कम भुगतान किया गया था। विदेशियों को आमतौर पर प्रति एपिसोड 16,000 रुपये के अनुबंध पर साइन किया जाता था। उन्हें आम तौर पर एक एपिसोड में 40 विदेशियों की आवश्यकता होती है, हालांकि, उनमें से ज्यादातर पीले भारतीयों या अफगानियों द्वारा निभाई जाती हैं। उद्योग में गोरे अभिनेताओं की कमी है, खासकर हिंदी बोलने वालों की।

सैमी ने आगे कहा, “मेरे देश में, टॉप ड्रामा स्कूलों में जाए बिना पीरियड ड्रामा में जाना बहुत मुश्किल है। इसलिए, मैं अवसर के लिए आभारी था। प्रोडक्शन टीम ने एक पेशेवर दिखने वाली पीरियड ड्रामा बनाने की कोशिश करते हुए एक अद्भुत काम किया, लेकिन एक दैनिक टीवी धारावाहिक के रूप में। यह विचार बिल्कुल भी बजट के अनुकूल नहीं था।” लेकिन, टीआरपी कहां है? स्वराज का हर नया एपिसोड रविवार को डीडी नेशनल पर सुबह 9 बजे और रात 9 बजे प्रसारित होता है। यह मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को दोपहर 1 बजे और शनिवार को रात 9 बजे दोहराया जाता है। शनिवार को सुबह 11 बजे से ऑल इंडिया रेडियो नेटवर्क पर ऑडियो संस्करण भी प्रसारित किया जाता है। हालांकि, इसके बाद भी शो बार्क की टीआरपी (टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट) में टॉप 30 की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब नहीं हुआ है। इस बीच, रूपाली गांगुली की अनुपमा टीआरपी चार्ट में शीर्ष पर बनी हुई है।

Back to top button