त्वचा के लिए फायदेमंद है इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

DAY NIGHT NEWS:
बुढ़ापा एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और इससे कोई नहीं बच सकता है। हालांकि, आप त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को धीमा करने के लिए अल्फा लिपोइक एसिड का उपयोग कर सकते हैं। यह शक्तिशाली एंटी-एजिंग घटक त्वचा को टाइट कर सकता है और इसे युवा बनाए रख सकता है। यदि आपने इसके बारे में कभी नहीं सुना है तो आइए आज हम आपको अल्फा लिपोइक एसिड के फायदे, संभावित जोखिम और उपयोग का तरीका बताते हैं।
अल्फा लिपोइक एसिड क्या है?
अल्फा लिपोइक एसिड को लिपोइक एसिड और थियोक्टिक एसिड भी कहा जाता है। यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट है। ऐसा माना जाता है कि इसमें कई लाभकारी गुण होते हैं। यह जानवरों के लिवर और किडनी के अलावा पालक, ब्रोकोली और आलू जैसी सब्जियों में पाया जाता है। इसके बहुमुखी उपयोग हैं और इसकी मात्रा दवाओं के साथ-साथ मौखिक स्वास्थ्य के उत्पादों और त्वचा की देखभाल वाले उत्पादों में मौजूद होती है।
अल्फा लिपोइक एसिड के फायदे:
अल्फा लिपोइक एसिड हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर कर सकता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। यह एंटी-एजिंग घटक के रूप में कार्य करके त्वचा से महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है। अल्फा-लिपोइक एसिड त्वचा को साफ और चिकनी बना सकता है। यह त्वचा को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से भी बचा सकता है। यह त्वचा में नमी बनाए रखने में भी सहायक है।
किस तरह की त्वचा के लिए सही है अल्फा लिपोइक एसिड?
अल्फा लिपोइक एसिड हर प्रकार की त्वचा पर उपयोग किया जा सकता है। अगर आप अपनी त्वचा की बनावट में सुधार और मुंहासों को दूर करने या समय से पहले उम्र बढऩे के संकेतों को रोकना चाहते हैं तो अल्फा लिपोइक एसिड आपके लिए लाभदायक है। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी त्वचा को आराम देते हैं और मुंहासों के लक्षणों को कम करते हैं।
अल्फा लिपोइक एसिड का उपयोग कैसे करें?
अगर आप अल्फा लिपोइक एसिड युक्त त्वचा की देखभाल वाले उत्पादों का उपयोग पाउडर फॉर्मूले में करते हैं तो इसे लगाने से पहले इसे थोड़े से पानी या हल्के लोशन के साथ मिलाएं। आप अल्फा लिपोइक एसिड युक्त क्रीम, जेल या फिर सीरम आदि भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके उपयोग से पहले चेहरे को धो लें। अल्फा लिपोइक एसिड युक्त उत्पादों को पूरे चेहरे या झुर्रियों से प्रभावित क्षेत्रों पर दिन में दो बार लगाएं।
अल्फा लिपोइक एसिड के नुकसान:
अल्फा लिपोइक एसिड सभी प्रकार की त्वचा पर इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है, लेकिन कुछ मामलों में यह एलर्जी या जलन पैदा कर सकता है। रैश, जलन, खुजली, जलन, लालिमा और सूजन आदि अल्फा लिपोइक एसिड के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं। इसके कारण सलाह दी जाती है कि अल्फा लिपोइक युक्त उत्पादों का उपयोग करने से पहले हमेशा अपनी त्वचा पर उसका पैच टेस्ट जरूर करें।

Back to top button