एक महीने के लिए आलू खाना बंद कर दें, इसके बाद शरीर पर होगा कुछ ऐसा असर…


आलू…हमारी डाइट का अहम हिस्सा है. यह इंडियन किचन में इस्तेमाल में आने वाला सबसे महत्वपूर्ण सब्जी है. आलू के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आप किसी भी हरी सब्जी के साथ मिलाकर बना सकते हैं. तो वहीं आप इसके पकौड़े से लेकर कटलेट और पराठे तक में इस्तेमाल कर सकते हैं. साफ भाषा में समझे तो आलू से आप कई तरह की डिश बना सकते हैं. इसे आराम से बेक किया जा सकता है. उबालने के साथ तला भी जा सकता है. जिन्हें आलू खाना खूब पसंद है वह इसका इस्तेमाल कई तरह से करते हैं. वही्ं कई लोग ऐसे हैं जो अपने डाइट प्लान से आलू को एकदम से हटाना चाहते हैं तो कुछ ऐसे हैं जो कम से कम आलू का इस्तेमाल करना चाहते हैं. ऐसे में सबसे बड़ा और अहम सवाल यह है कि क्या आलू को अपनी डाइट से पूरी तरह हटा देना सही है? दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है कि अगर एक महीने के लिए आलू खाना छोड़ देते हैं तो शरीर पर क्या बदलाव हो सकते हैं?
एक महीने के लिए आलू खाना छोड़ देते हैं तो शरीर पर कुछ ऐसा असर दिखता है
रिपोर्ट के मुताबिक आलू में स्टार्च होता है और इसे एनर्जी का सोर्स भी माना गया है. आलू में अच्छी खासी कैलोरी होती है. अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको पूरे दिन एनर्जी फिल होगा. लेकिन इसके साथ दिक्कत यह है कि लोग इसे पकाने के लिए काफी ज्यादा तेल का इस्तेमाल करते हैं. यदि कोई व्यक्ति आलू खाने से परहेज करता है तो वह अपनी डाइट से कैलोरी कट करने की कोशिश करता है ताकि उसका वजन न बढ़े.
डाइटिशियन विशेषज्ञ शिवानी अरोड़ा ने सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि एक महीने के लिए अगर आप अपनी डाइट से आलू को हटाते हैं तो इसका शरीर में कई पॉजिटिव असर पड़ता है. यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप कि आप अपनी डाइट से इस कैसे हटाते हैं यह किस तरह से खाते हैं. क्योंकि अगर आप आलू खाना बंद कर देंगे तो इसका सीधा असर आपके वजन पर पड़ता है. अगर आलू की जगह कम कैलोरी वाली फूड आइटम खाते हैं तो इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा.
आलू में भरपूर मात्रा में स्टार्च होता है जो ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करता है.  इसलिए उन्हें छोडऩे से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. खासकर डायबिटीज वाले व्यक्तियों को कम से कम आलू खाना चाहिए. आलू जब आप खाना बंद कर देते हैं तो इसी बहाने आप कार्बोहाइड्रेट कम खाते हैं. जिससे आपकी पाचन में भी सुधार आ सकती है. आलू से बने प्रोडक्ट्स जो मार्केट मिलते हैं उन्हें नहीं खाना चाहिए. जैसे- चिप्स और फ्रेंच फ्राइज…क्योंकि इसमें सोडियम काफी अधिक होती है. और इसे खाने से हाई बीपी और दिल की बीमारी हो सकती है.

Back to top button