अयोध्या: राम मंदिर को जोड़ने वाले प्रमुख मार्गों की प्रगति का जायजा लेते मण्डलायुक्त गौरव दयाल व डीएम नितीश कुमार

डे नाईट न्यूज़ मण्डलायुक्त गौरव दयाल व जिलाधिकारी नितीश कुमार ने श्री राम जन्म भूमि मंदिर को जोड़ने वाले प्रमुख मार्गो किया यथा राम पथ (सहादतगंज से नया घाट तक) जन्मभूमि पथ (सुग्रीव किला से श्रीराम जन्मभूमि मंदिर तक) तथा भक्ति पथ (श्रृंगार हाट से राम जन्मभूमि मार्ग तक) के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के कार्यों की प्रगति का जायजा लिया।

अधिकारी द्वय द्वारा सर्वप्रथम राम पथ (सहादतगंज से नया घाट) के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का हेतु उसके विभिन्न चैनेजों/खंडों में चल रहे यूटिलिटी डक्ट/इलेक्ट्रिक डक्ट के निर्माण कार्यों की प्रगति का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान राम पथ में सभी चैनेजों में यूटिलिटी डक्ट के निर्माण हेतु मिट्टी खुदाई करने के उपरांत डक्ट निर्माण की धीमी प्रगति अपेक्षित संख्या में मैन पावर न लगाए जाने तथा कुछ चैनेजों पर निर्माण सामग्री की भी अनुपलब्धता आदि पर नाराजगी व्यक्त की तथा मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग को ठेकेदार के विरुद्ध चेतावनी/नोटिस जारी करने तथा आगामी दो दिवस में सभी चैनेजों में पर्याप्त संख्या में मानव संसाधन लगाकर पथ के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के कार्यों में आपेक्षित प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर अधिकारी द्वय ने यूटिलिटी/इलेक्ट्रिक डक्ट सहित पथ निर्माण के समस्त कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित रखने हेतु मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया। मण्डलायुक्त ने यूटिलिटी डक्ट/इलेक्ट्रिक डक्ट की शटरिंग को एक सूत में सीधी रखने तथा डक्ट के अंदर और बाहर फिनिसिंग भी अच्छी रखने हेतु कार्यदायी संस्था एवं ठेकेदार को निर्देशित किया। इस दौरान अधिकारी द्वय ने डक्ट के निर्माण हेतु मिट्टी खुदाई करते समय विद्युत तारों व पानी के पाइप के क्षतिग्रस्त होने से बचाकर कार्य करने तथा क्षतिग्रस्त होने पर तत्काल संबंधित विभाग से समन्वय कर उसे तत्काल ठीक कराने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि राम पथ के निर्माण में व्यापारियों, भू-स्वामियों, दुकानदारों के सहमति एवं सहयोग से 95 प्रतिशत बैनामें एवं मुआवजा भुगतान का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा ध्वस्तीकरण का कार्य तीव्रगति से भवन स्वामियों की सहमति से किया जा रहा है। राम पथ के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के समस्त कार्यों को दिसम्बर 2023 तक पूर्ण करने के लक्ष्य के साथ कार्य किया जा रहा है। तदोपरांत अधिकारी द्वय ने जन्मभूमि पथ एवं भक्ति पथ का निरीक्षण किया।

इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने कहा कि जन्मभूमि पथ के समस्त कार्यों को 31 मार्च तक पूर्ण किया जाना है उसके सापेक्ष निरंतर समस्त कार्यों में प्रगति सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए।  इस अवसर पर मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी ने भक्ति पथ के कार्यों में भी और तेजी लाने के निर्देश दिये तथा कम से कम दो शिफ्टों में पर्याप्त मानव संसाधन लगाकर समस्त कार्यों को अक्टूबर 2023 तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड 3/4, एक्स0ई0एन0 विद्युत, जल निगम, नगर निगम, वन विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के एवं कार्यदायी संस्था के अधिकारी एवं ठेकेदार उपस्थित रहे।

Back to top button