मॉस्को: बाइडेन के यूक्रेन दौरे से बौखलाए पुतिन

डे नाईट न्यूज़ आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के साथ अपने युद्ध के एक साल पूरा होने पर देश को संबोधित कर रहे हैं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने देश को संबोधित करते हुए यूक्रेस से जारी जंग पर कहा कि हम इस समस्या को शांतिपूर्ण तरीके से हल करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे, हम शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत कर रहे थे, लेकिन हमारी पीठ पीछे एक बहुत ही अलग परिदृश्य तैयार किया जा रहा था।

बात दें कि राष्ट्रपति पुतिन का ये बयान तब सामने आया है एक दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के यूक्रेन दौरे के लिए आये थे। इतना ही नहीं, पुतिन ने अपने वार्षिक संबोधन में पश्चिमी देशों के खिलाफ संघर्ष को भड़काने का आरोप लगाया।

पुतिन ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि हमारे लोगों की सुरक्षा अहम है और उससे समझौता नहीं कर सकते। इसके साथ ही नाटो देशों के दखल पर भी आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि नाटो का रूस में लगातार दखल बढ़ रहा है। पश्चिम देश अपनी ताकत में इजाफे के लिए यूक्रेन युद्ध को हवा दे रहे हैं। यूक्रेन ने भी हत्याओं को बढ़ावा दिया। यदि वह बातचीत की मेज पर आ जाता तो इतना नुकसान नहीं होना था।

उन्होंने कहा कि रूस अपनी रक्षा करने में सक्षम है और वह पीछे नहीं हटेगा। हम कोई खून-खराबा नहीं चाहते हैं, लेकिन पश्चिम की ओर से ऐसे हालात पैदा किए जा रहे हैं।

Back to top button